Begin typing your search above and press return to search.

बढ़ गई सर्दी: रायपुर में बारिश, अगले 24 घंटो के दौरान छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, दिल्ली सहित इन राज्यों में बर्फबारी और बारिश का अलर्ट...

बढ़ गई सर्दी: रायपुर में बारिश, अगले 24 घंटो के दौरान छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, दिल्ली सहित इन राज्यों में बर्फबारी और बारिश का अलर्ट...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

भोपाल। चक्रवती हवाओं के चलते छत्तीसगढ़ में बीते दो दिनों में पारा गिरा है और सर्दी बढ़ा दी है। दोपहर के बाद राजधानी रायपुर में हुई हल्की बारिश ने हवाओं में ठंडक है और तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। राज्य के मौसम के मिजाज में बीते तीन दिनों में बड़ा बदलाव आया है और बदली छाने के साथ कुछ इलाकों में बारिश भी हुई है। इसके चलते जहां ठंड बढ़ी है, वहीं विजिबिलिटी पर भी प्रभाव पड़ा है। केंद्रीय मौसम विभाग ने, देश के कई राज्यों में अगले 24 घंटो के दौरान बारिश का अलर्ट जारी किया है।

रायपुर मौसम विभाग मुंगेली, कबीरधाम, बेमेतरा, राजनांदगांव के लिए ऑरेज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान इन जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान है।

वहीं, सूरजपुर, कोरिया, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, बिलासपुर, बलौदाबाजार, रायपुर, दुर्ग, बालोद के लिये येलो अलर्ट जारी किया है। अगले 24 घण्टो के दौरान बारिश हो सकती है।

मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक और चक्रवाती परिसंचरण गुजरात और उससे सटे दक्षिणी राजस्थान के हिस्सों पर है। दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण 4.5 किलोमीटर तक फैला हुआ है।

दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे मलक्का जलडमरूमध्य के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की उम्मीद है और 29 नवंबर तक यह एक दबाव में तब्दील हो सकता है और इसके बाद के 48 घंटों के दौरान दक्षिणपूर्व बंगाल में एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है। ताजा पश्चिमी विक्षोभ 30 नवंबर से पश्चिमी हिमालय के करीब पहुंच सकता है।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, केरल, कर्नाटक और पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश संभव है। पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी हो सकती है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story