Begin typing your search above and press return to search.

स्कूल शिक्षा विभाग के बाबू ने कइयों को लगाया चूना, हुआ गिरफ्तार

स्कूल शिक्षा विभाग के बाबू ने कइयों को लगाया चूना, हुआ गिरफ्तार
X
By NPG News

जीपीएम। छात्रावासों में नियुक्ति का झांसा देकर ठगी करने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी ने नियुक्ति के नाम पर फर्जी नियुक्ति पत्र पीड़ित को थमा दी थी। एफआईआर दर्ज होने के बाद से ही आरोपी फरार चल रहा था।

मिली जानकारी के अनुसार मरवाही थाना क्षेत्र के ग्राम बरौर में रहने वाला 28 वर्षीय वीरेंद्र केवट शासकीय प्राथमिक शाला बरार में अंशकालिन सफाई कर्मी है। उसकी बालक छात्रावास मरवाही में भृत्य के पद पर पदस्थ श्याम दास वैष्णव से पूर्व परिचय है। श्यामदास उसके घर भी आता था। श्यामदास के द्वारा दिसंबर 20 में घर आकर वीरेंद्र को जानकारी दी कि ट्राइबल विभाग में गुप्त रूप से भृत्य की वेकेंसी निकली है और वह उसकी नौकरी लगा सकता है। पूर्व परिचित होनेक चलते उसकी बातों में आकर वीरेंद्र केवट ने 22 दिसंबर 20 को श्यामदास के घर अपने पिता के साथ जाकर 70 हजार रुपये दिया। श्यामदासक द्वारा रेगुलर भर्ती निकलने पर एक साथ भर्ती होने की बात कही और उसकी पत्नी प्रतिमा केवट की नौकरी लगवाने के नाम पर भी 11 अगस्त 21 को 45 हजार रुपये ले लिए

श्यामदास वैष्णव ने अड़भाड़ निवासी संतोष मिश्रा से मिलवाया। संतोष मल्टीपरपज स्कूल पेंड्रा में बाबू है। श्यामदास ने बताया कि इन्हीं के माध्यम से नियुक्ति होनी है। संतोष मिश्रा ने वीरेंद्र को आश्वासन दिया कि उसकी अधिकारियों से अच्छी पैठ है और वह दोनो पति पत्नी की नौकरी लगा देगा। इसके साथ ही संतोष मिश्रा व श्यामदास ने इनके गांव के दुर्गा केवट लोभान उईके, सुषमा केवट, नीतू उईके , नगेश्वर केवट तथा ग्राम परासी निवासी रवि केवट से भी ट्राइबल विभाग में भृत्य की नौकरी के नाम पर एक एक लाख रुपये लेकर ठगी की।

कई दिनों तक घूमने के बाद नियुक्ति के लिये कहने पर आरोपियों ने उन्हें फर्जी नियुक्ति पत्र थमा दिया। जब विभाग में जाकर जानकारी ली गई तो उन्हें ठगी का पता चला। ठगी का एहसास होने पर पीड़ितों ने 30 जनवरी 22 को मरवाही थाने में एफआईआर दर्ज करवाई। पुलिस ने मामले में धोखाधड़ी का अपराध दर्ज कर विवेचना शुरू की। जिसमे साक्ष्य पाए जाने पर 467, 468, 471 भी जोड़ा गया। मामले में श्याम दास वैष्णव को पूर्व में ही गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। संतोष मिश्रा मामला दर्ज होने के बाद से ही फरार चल रहा था। नए पुलिस अधीक्षक आईके इलिसेला ने 6 माह से अधिक समय से लंबित अपराधो की समीक्षा के दौरान फरार आरोपी को गिरफ्तार करनेके निर्देश दिये थे। जिसके बाद 34 वर्षीय आरोपी संतोष मिश्रा को पुलिस ने ग्राम अड़भाड़ थाना पेंड्रा से गिरफ्तार कर लिया है।

Next Story