Begin typing your search above and press return to search.

Ayushman Bharat: आयुष्मान योजना को लेकर साय सरकार का बड़ा फैसला: पंजीकृत अस्पतालों को अब फर्स्ट इन फर्स्ट आउट के आधार पर होगा प्रतिदिन भुगतान

Ayushman Bharat: आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को लेकर प्रदेश की विष्‍णुदेव साय सरकार ने बड़ा फैसला किया है। अब इस योजना में पंजीकृत अस्पतालों को अब फर्स्ट इन फर्स्ट आउट के आधार पर होगा प्रतिदिन भुगतान। प्रदेश के 15 सौ से ज्यादा पंजीकृत अस्पतालों में मिल रहा आम जनता को मुफ्त ईलाज का लाभ।

Ayushman Bharat: आयुष्मान योजना को लेकर साय सरकार का बड़ा फैसला: पंजीकृत अस्पतालों को अब फर्स्ट इन फर्स्ट आउट के आधार पर होगा प्रतिदिन भुगतान
X
By Sanjeet Kumar

Ayushman Bharat: रायपुर। गरीब और जरूरतमंद लोगों को अच्छे एवं आधुनिक अस्पतालों में ईलाज की सुविधा आसानी से उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना में सामाजिक, आर्थिक एवं जातीय जनगणना अंतर्गत् चिन्हांकित श्रेणी के परिवार, अन्त्योदय एवं प्राथमिकता राशन कार्डधारी परिवारों को केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा, आयुष्मान कार्ड के जरिए हर वर्ष प्रति परिवार 5 लाख रूपए तक निःशुल्क ईलाज प्रदान किया जा रहा है। इसके साथ ही राज्य के बाकी राशन कार्डधारी परिवारों को राज्य सरकार शहीद वीर नारायण सिंह स्वास्थ्य सहायता योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष प्रति परिवार 50 हजार रूपए तक ईलाज मुफ्त ईलाज की सुविधा दे रही है।

आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिलाने हितग्राहियों को यूनिक पंजीयन क्रमांक युक्त एक स्वास्थ्य कार्ड प्रदान किया जा रहा है। आज तक राज्य के 2.17 करोड़ नागरिकों को आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जा चुका है। जिसमें कुल 1 हजार 5 सौ 79 अस्पताल (शासकीय एक हजार 26 एवं निजी 5 सौ 53) पंजीकृत हैं। वर्ष 2023-24 में 2 हजार एक सौ 53 करोड़ रूपए के 15.65 लाख क्लेम के माध्यम से हितग्राहियों द्वारा उपचार लाभ प्राप्त किया जा चुका है।

योजना की प्रकिया सभी के लिए आसान हो सके इसका भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है| योजना में भुगतान सम्बन्धी प्रक्रिया सुलभ और झंझट मुक्त हो इसके लिए पंजीकृत निजी अस्पतालों के संचालक/ प्रतिनिधियों के द्वारा योजना के अंतर्गत प्रकरणों के भुगतान के संबंध में संचालक, स्वास्थ्य सेवाएं सह मुख्य कार्यपालन अधिकारी, राज्य नोडल एजेंसी, छ.ग. से आज सौजन्य भेंट किया गया। इस दौरान अस्पतालों के द्वारा मरीजों के क्लेम प्रोसेसिंग, रिजेक्शन एवं अन्य तकनीकी विषय पर भी चर्चा की गई है|

संचालक, स्वास्थ्य सेवाएं सह मुख्य कार्यपालन अधिकारी, राज्य नोडल एजेंसी, छ.ग. द्वारा जिला स्तर पर जिला शिकायत निवारण समिति (DGRC) तथा राज्य स्तर पर राज्य शिकायत निवारण समिति (SGRC) में निराकरण करने के लिए निर्देश दिए गए। उपस्थित चिकित्सकों के द्वारा योजना के अंतर्गत हेल्थ बेनिफिट पैकेज के संबंध में भी तकनिकी सुझाव दिए गए, जिस पर विभाग के द्वारा कार्यवाही की जाएगी| इस दौरान प्रतिनिधि मंडल को अवगत कराया गया कि लंबित प्रकरणों के शीघ्र भुगतान के लिए प्रतिदिन फर्स्ट इन फर्स्ट आउट के माध्यम से भुगतान करने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रतिनिधि मंडल में रामकृष्ण हॉस्पिटल, रायपुर डॉ. अखिल जैन, आशा एम.टी., अभिलाष जो, आशादीप हॉस्पिटल, रायपुर डॉ. अनिल कुमार वर्मा, मेडिसाईन हॉस्पिटल, रायपुर डॉ. राजेन्द्र देवांगन, डॉ. आलोक अग्रवाल, आरोग्य हॉस्पिटल, रायपुर डॉ. दीपक अग्रवाल समेत अन्य सदस्यगण उपस्थित रहे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story