Begin typing your search above and press return to search.

Ayurveda College Panchkarma: रायपुर आयुर्वेद कॉलेज में शुरू होगा पंचकर्म सहायक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम, बनाया जाएगा स्मार्ट क्लास-रुम

Ayurveda College Panchkarma शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय रायपुर और बिलासपुर की स्वशासी साधारण सभा व कार्यकारणी समिति की बैठक में शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय रायपुर में पांच क्लास-रूम को स्मार्ट क्लास-रूम के रूप में उन्नयन के लिए 25 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई

Ayurveda College Panchkarma: रायपुर आयुर्वेद कॉलेज में शुरू होगा पंचकर्म सहायक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम, बनाया जाएगा स्मार्ट क्लास-रुम
X
By Sanjeet Kumar

Ayurveda College Panchkarma: रायपुर। उप मुख्यमंत्री तथा चिकित्सा शिक्षा मंत्री टी.एस. सिंहदेव की अध्यक्षता में आज हुई। रायपुर के नवीन विश्राम भवन में आयोजित बैठक में दोनों महाविद्यालयों के कार्यकारिणी समिति द्वारा पूर्व में पारित सभी निर्णयों का अनुमोदन किया गया। बैठक में शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय रायपुर में पांच क्लास-रूम को स्मार्ट क्लास-रूम के रूप में उन्नयन के लिए 25 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई। शासकीय और निजी आयुर्वेद चिकित्सालयों में पंचकर्म सहायकों की मांग और युवाओं के रोजगार के दृष्टिगत रायपुर के आयुर्वेद कॉलेज में एक वर्षीय पंचकर्म सहायक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया गया।

बैठक में आयुर्वेद कॉलेज रायपुर Ayurveda College Panchkarma और बिलासपुर के छात्रों के प्रशिक्षण और प्रायोगिक अध्ययन के लिए मेनिकेन (आधुनिक मॉडल) की खरीदी के लिए 53 लाख रुपए की स्वीकृति दी गई। महाविद्यालय और चिकित्सालय में निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए ट्रांसफार्मर व डीजल जेनरेटर सेट खरीदने तथा अग्नि शमन व्यवस्था के लिए स्वीकृति प्रदान की गई। आयुष विभाग एवं महाविद्यालय चिकित्सालय द्वारा संचालित स्वास्थ्य सुविधाओं और योजनाओं की जानकारी से जनसामान्य को अवगत कराने के लिए राजधानी के प्रमुख चौराहों पर एल‌ईडी बोर्ड किराए से लेने की स्वीकृति भी बैठक में प्रदान की गई।

उप मुख्यमंत्री सिंहदेव ने आम जनता को आयुर्वेद महाविद्यालय चिकित्सालय में आयुर्वेद के साथ होमियोपैथी और यूनानी पद्धति से चिकित्सा परामर्श और उपचार सुलभ हो, इसके लिए इन चिकित्सालयों में होम्योपैथी और यूनानी चिकित्सा की भी ओपीडी शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने रायपुर आयुर्वेद कॉलेज में स्नातकोत्तर कन्या छात्रावास और सेमिनार हॉल के निर्माण लिए अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा। सिंहदेव ने आयुर्वेद और एलोपैथी के समन्वित प्रभावों पर अनुसंधान को प्रोत्साहित करने भी कहा। इससे मरीजों को दोनों पद्धतियों का ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सकेगा।

शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय रायपुर और बिलासपुर की स्वशासी साधारण सभा एवं कार्यकारणी समिति की बैठक में रायपुर के महापौर एजाज ढेबर, चिकित्सा शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणु जी. पिल्लै, चिकित्सा शिक्षा विभाग के सचिव पी. दयानंद, आयुष विभाग की संचालक नम्रता गांधी, रायपुर संभाग के आयुक्त डॉ. संजय अलंग, बिलासपुर संभाग के आयुक्त भीम सिंह, आयुष विभाग के संयुक्त संचालक डॉ. सुनील दास, शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय रायपुर के प्राचार्य डॉ. जी.आर. चतुर्वेदी, रजिस्ट्रार डॉ. संजय शुक्ला और शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय बिलासपुर के प्राचार्य डॉ. आर.पी. गुप्ता सहित दोनों समितियों के सदस्य एवं विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story