Begin typing your search above and press return to search.

Earthquake in Nepal and India: नेपाल में भूकंप से तबाही, 129 की मौतें, दिल्ली, छत्तीसगढ़ में भी धरती हिली

Earthquake in Nepal and India: नेपाल में भूकंप से तबाही, 129 की मौतें, दिल्ली, छत्तीसगढ़ में भी धरती हिली
X
By yogeshwari varma

रायपुर, नई दिल्ली। कल आधी रात आए भूकंप के तेज झटके ने नेपाल में तबाही मचा दी। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.4 मापी गई है। भूकंप का केंद्र जाजरकोट जिले में जमीन के नीचे 10 किलोमीटर की गहराई में था।

नेपाल के पश्चिम इलाके में भीषण भूकंप से अब तक 128 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और बड़ी संख्या में लोग जख्मी हुए हैं। भूकंप से कई घर ध्वस्त हो गए हैं। नेपाली अधिकारियों ने पुष्टि की है कि रुकुम पश्चिम में 35 से ज्यादा लोगों की मौत हो हुई है, जबकि जाजरकोट जिले में 90 से अधिक लोगों की जान गई है। भूकंप के बाद से रेस्क्यू फोर्स बचाव अभियान में जुटी है।

इधर भूकंप के झटके दिल्ली और छत्तीसगढ़ के सरगुजा में भी महसूस किए गए। अंबिकापुर में शुक्रवार रात करीब साढ़े 11 बजे अचानक बिस्तर, कुर्सी, टेबल हिलने लगा। लोग घरों से निकलकर बाहर आ गए। अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर डॉ लखन सिंह ने NPG न्यूज को बताया, भूकंप के जब झटके आए तो वे टीवी देख रहे थे। बिस्तर के साथ टीवी हिलने लगा तो पहले वे समझ नहीं पाए, क्या हो रहा। कुछ सेकंड बाद फिर झटके महसूस किए तो घर से बाहर निकल आए। बाद में पता चला भूकंप के झटके थे।

Next Story