Begin typing your search above and press return to search.

Amrit Bharat Station: 1275 रेलवे स्टेशन अमृत भारत स्टेशन स्कीम में शामिल, छत्तीसगढ़ के भी इन 30 स्टेशनों को किया गया चिन्हित, पढ़िये क्या होगा इस योजना में

अमृत भारत स्टेशन स्कीम में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 49 स्टेशन शामिल, जिसमे छत्तीसगढ़ के 30, मध्य प्रदेश के 9, महाराष्ट्र के 8 और ओड़िशा के 2 स्टेशन शामिल

Amrit Bharat Station: 1275 रेलवे स्टेशन अमृत भारत स्टेशन स्कीम में शामिल, छत्तीसगढ़ के भी इन 30 स्टेशनों को किया गया चिन्हित, पढ़िये क्या होगा इस योजना में
X
By Sanjay K Dixit

Amrit Bharat Station: रायपुर। रेल मंत्रालय ने स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए “अमृत भारत स्टेशन” योजना नाम से एक नई नीति तैयार की है। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत दीर्घकालिक दृष्टिकोण से लगातार स्टेशनों के विकास की परिकल्पना की गई है। यह योजना स्टेशन की आवश्यकताओं के अनुसार दीर्घकालिक मास्टर प्लान तैयार करने और मास्टर प्लान के तत्वों के कार्यान्वयन पर आधारित है। इस योजना से देश के 1275 रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण करके उनको विकसित किया जाएगा ।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 49 स्टेशन शामिल हैं । इसमें बिलासपुर, रायगढ़, बाराद्वार, चाम्पा, नैला, अकलतरा, कोरबा, उसलापुर, पेंड्रारोड, बैकुंठपुर रोड, अंबिकापुर, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, बिजुरी, ब्रजराजनगर, बेलपहाड़, अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, दुर्ग, भिलाई पावर हाउस, भिलाई, बालोद, दल्ली राजहरा, भानुप्रतापपुर, सरोना, मरोदा, मंदिर हसौद, उरकुरा, भिलाई नगर, बिल्हा, निपानिया, भाटापारा, हथबंद, तिल्दा नेवरा, रायपुर, बालाघाट, चंडाफोर्ट, छिंदवाड़ा, गोंदिया ,राजनन्दगाँव, डोंगरगढ़, भंडारा रोड, नैनपुर, इतवारी, कामठी, मांडलाफ़ोर्ट, सिवनी, तुमसर रोड, वडसा, आमगाँव आदि स्टेशन शामिल हैं । इन स्टेशनों में छत्तीसगढ़ के 30,मध्य प्रदेश के 9, महाराष्ट्र के 8 और ओड़िशा के 2 स्टेशन शामिल हैं ।

यह योजना स्टेशन की आवश्यकताओं के अनुसार दीर्घकालिक मास्टर प्लान तैयार करने और मास्टर प्लान के तत्वों के कार्यान्वयन पर आधारित है । इसके अंतर्गत दीर्घकालिक दृष्टिकोण से लगातार स्टेशनों के विकास की परिकल्पना की गई है । इसका उद्देश्य रेलवे स्टेशनों पर न्यूनतम आवश्यक सुविधाओं से इतर सुविधाओं को बढ़ाने के लिए मास्टर प्लान तैयार करना है। इसे लक्ष्य के साथ चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा । स्टेशन पर नई सुविधाओं की शुरुआत के साथ ही पुरानी सुविधाओं को भी अपग्रेड किया जाएगा ।

अमृत भारत स्टेशन” योजना के तहत दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे उन सभी महत्वपूर्ण यात्री केन्द्रित पहलुओं को बेहतर बनाने की कोशिश करेगी। इसमें मुख्य रूप से स्टेशनों तक पहुंचने में सुधार, मुफ्त वाई-फाई ,वेटिंग रूम और शौचालयों जैसे जगहों को बेहतर बनाने पर ध्यान दिया जायेगा साथ ही स्टेशनों पर यात्रियों के लिए बेहतर सूचना प्रणाली, जैसी व्यवस्था भी इस मास्टर प्लान में शामिल है। इसके अलावा स्टेशन के पास अवांछित संरचनाओं को हटाकर सड़कों को चौड़ा किया जायगा। मानकीकृत साइनेज, पैदल मार्ग और सुनियोजित पार्किंग क्षेत्र की व्यवस्था की जायगी। इस योजना में महिलाओं और दिव्यांगों का भी ध्यान रखा गया है। सभी श्रेणियों के स्टेशनों पर महिलाओं और दिव्यांगजनों के लिए पर्याप्त संख्या में शौचालय बनाएं जाएंगे ।

इस योजना के अंतर्गत उच्च स्तरीय प्लेटफॉर्म का निर्माण सभी श्रेणियों के स्टेशनों पर किया जाएगा। स्थानीय कला और सांस्कृतिक तत्वों से स्टेशन आदि को यात्रियो के लिए एक सुखद अनुभव प्रदान करने हेतु सुसज्जित किया जाएगा। इन सारे कार्य को दक्ष पेशेवरों की सहायता से पूर्ण किया जाएगा।

अमृत भारत स्टेशन स्कीम का मुख्य उद्देश्य दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महत्वपूर्ण स्टेशनों का आधुनिकीकरण करके यात्री केन्द्रित सुविधाओं में वृद्धि करना है। स्टेशनों में नवीन सुविधाओं का आरंभ करने के साथ साथ पुरानी सुविधाओं को भी विकसित किया जाएगा ।

Sanjay K Dixit

संजय के. दीक्षित: रायपुर इंजीनियरिंग कॉलेज से एमटेक करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। भोपाल से एमजे। पिछले 30 साल में विभिन्न नेशनल और रीजनल पत्र पत्रिकाओं, न्यूज चैनल में रिपोर्टिंग के बाद पिछले 10 साल से NPG.News का संपादन, संचालन।

Read MoreRead Less

Next Story