Begin typing your search above and press return to search.

Ambikapur Airport: अंबिकापुर से हावाई सेवा: 20 अक्‍टूबर को प्रधानमंत्री करेंगे मां महामाया एयरपोर्ट का शुभारंभ

Ambikapur Airport: बिलासपुर के बाद अब उत्तर छत्तीसगढ़ के लोगों को जल्द ही हवाई सुविधा की सौगात मिलने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को अम्बिकापुर के दरिमा एयरपोर्ट का शुभारम्भ करेंगे.

Ambikapur Airport: अंबिकापुर से हावाई सेवा: 20 अक्‍टूबर को प्रधानमंत्री करेंगे मां महामाया एयरपोर्ट का शुभारंभ
X
By Sanjeet Kumar

Ambikapur Airport: सरगुजा। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना उड़ान 2 का छत्तीसगढ़ में सकारात्मक असर देखने को मिल रहा है. बिलासपुर और जगदलपुर के बाद अब अम्बिकापुर से हवाई सेवा की शुरुआत हो रही है. प्रधानमंत्री मोदी 20 अक्टूबर को दिल्ली से वर्चुअल जुड़ेंगे और विमानतल प्रदेशवासियों को समर्पित करेंगे. अम्बिकापुर के मां महामाया एयरपोर्ट दरिमा से हवाई सेवा शुरू होते ही छत्तीसगढ़ उत्‍तरी हिस्सा जुड़ जाएगा. दक्षिण छत्तीसगढ़ के बाद अब उत्तर छत्तीसगढ़ से विमान सेवा प्रारम्भ हो जाएगी.

एयर स्ट्रीप से अब एयरपार्ट

पहले दरिमा में हवाई पट्टी थी। फिर इसका विकास हवाई अड्डे के रूप में किया गया है। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी दो बार तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार विमान से दरिमा आ चुके हैं। विमान सेवा आरंभ होने से पहले से ही दरिमा का हवाई पट्टी विशिष्टजनों के प्रवास का गवाह रही है। भारत सरकार की महत्वकांक्षी योजना उड़ान के तहत दरिमा एयरपोर्ट को नियमित उड़ान के लिए लाइसेंस मिल गया है। अंबिकापुर-मैनपाट मार्ग पर ग्राम दरिमा में हवाई पट्टी का संचालन वर्ष 1950 से किया जा रहा है।

निजी विमानन कम्पनी को मिलेगा जिम्मा

अम्बिकापुर के दरिमा विमानतल से हवाई सेवा के लिए केंद्र सरकार निजी विमानन कम्पनी को ठेका देगा. बिलासपुर एयरपोर्ट. से देश के विभिन्न महानगरों के लिए अलायंस एयर कम्पनी द्वारा सुविधा मुहैया कराई जा रही है .

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story