Begin typing your search above and press return to search.

Amazon News: अमेजन ने की कर्मचारियों की छंटनी, कंपनी ने बताई ये वजह...

Amazon News: अमेजन ने की कर्मचारियों की छंटनी, कंपनी ने बताई ये  वजह...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

नई दिल्ली। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित करने के बीच, अमेजन ने भारत सहित अपने एलेक्सा डिवीजन से कई सौ कर्मचारियों को निकालने की घोषणा की है।

भारत में इस फैसले से प्रभावित होने वाले कर्मचारियों की संख्या अभी तक पता नहीं चल सकी है। ई-कॉमर्स दिग्गज अगले सप्ताह भारत में प्रभावित सहकर्मियों से संवाद करेंगे।

कर्मचारियों को भेजे गए एक ज्ञापन में, एलेक्सा और फायर टीवी टीम के उपाध्यक्ष डैनियल रौश ने कहा कि कंपनी कई सौ कर्मचारियों को निकाल रही है।

उन्होंने ज्ञापन में कर्मचारियों से कहा, ''जैसे-जैसे हम आविष्कार करना जारी रखते हैं, हम अपने कुछ प्रयासों को अपनी व्यावसायिक प्राथमिकताओं के साथ बेहतर ढंग से संरेखित करने के लिए स्थानांतरित करते हैं, और जो हम जानते हैं वह ग्राहकों के लिए सबसे अधिक मायने रखता है, जिसमें जेनरेटर एआई पर केंद्रित हमारे संसाधनों और प्रयासों को अधिकतम करना शामिल है।

रौश ने कहा, "ये बदलाव हमें कुछ पहलों को बंद करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, जिसके चलते कई सौ भूमिकाएं समाप्त हो रही हैं।"

उन्होंने कहा कि कंपनी अगले सप्ताह भारत में प्रभावित सहकर्मियों के साथ संवाद करेगी, और अन्य क्षेत्रों में स्थानीय प्रक्रियाओं का पालन कर रही है, जिसमें कर्मचारी प्रतिनिधि निकायों के साथ परामर्श के लिए समय शामिल हो सकता है, और संभवतः संचार के लिए लंबी समयसीमा हो सकती है।

अमेजन ने बंद की जा रही पहलों के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी। ई-कॉमर्स दिग्गज ने पिछले साल कंपनी-व्यापी कटौती के हिस्से के रूप में अपने डिवाइसेस एंड सर्विसेज डिवीजन में छंटनी की थी।

रौश ने कहा कि जेनेरेटिव एआई में निवेश पहले से कहीं अधिक सहज, बुद्धिमान और उपयोगी एलेक्सा के लिए हमारे दृष्टिकोण को करीब ला रहा है।

“हम अमेरिका और कनाडा में उन सहकर्मियों तक पहुंचेंगे जो इन भूमिकाओं में कटौती से प्रभावित हैं। अधिसूचना ईमेल शीघ्र ही भेजे जाएंगे, और हम उम्मीद करते हैं कि .एस और कनाडा में सभी सूचनाएं आज सुबह (प्रशांत समय) पूरी हो जाएंगी,''

ज्ञापन में आगे कहा गया, ''हम अमेरिका और कनाडा में उन सहकर्मियों तक पहुंचेंगे जो इन भूमिकाओं में कटौती से प्रभावित हैं। नोटिफिकेशन ईमेल जल्द ही भेजे जाएंगे, और हम उम्मीद करते हैं कि दक्षिण और कनाडा में सभी सूचनाएं आज सुबह (प्रशांत समय) पूरी हो जाएंगी।''

इसमें कहा गया है, "आपमें से जो लोग इन कटौतियों से प्रभावित हुए हैं, कृपया जान लें कि हमने यह निर्णय हल्के में नहीं लिया है।" कंपनी प्रभावित कर्मचारियों को पैकेज प्रदान कर रही है जिसमें सेपरेशन पेमेंट, ट्रांजिशनल हेल्थ इंश्योरेंस बेनिफिट्स, एक्सटर्नल जॉब प्लेसमेंट सपोर्ट और जॉब सर्च करने के लिए पेड टाइम शामिल है।

अमेजन में डिवाइसेस एंड सर्विसेज डिवीजन के प्रभारी डेव लिम्प ने अगस्त में कंपनी छोड़ने की घोषणा की। माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व कार्यकारी पनोस पानाय ने उनका स्थान लिया है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story