Begin typing your search above and press return to search.

7th Pay Commission: DA बढ़ा-बिग ब्रेकिंग; नवरात्रि पर कर्मचारियों को तोहफा, महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी, अब इतनी हो जाएगी सैलरी

7th Pay Commission: DA बढ़ा-बिग ब्रेकिंग; नवरात्रि पर कर्मचारियों को तोहफा, महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी, अब इतनी हो जाएगी सैलरी
X
By Sandeep Kumar Kadukar

7th Pay Commission-DA Hike नईदिल्ली। केंद्र सरकार ने नवरात्रि पर केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (DA Hike) की सौगात दी है। केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है। अब डीए 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया है। इसका लाभ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को होगा।

महंगाई भत्ते में 4 फीसदी से ज्‍यादा इजाफा होने से 50 लाख से ज्यादा स्थाई केंद्रीय कर्मचारी और 65 लाख से ज्यादा पेंशनर्स कुल 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारी और पेंशनर्स को फायदा होगा। DA में बढ़ोतरी के बाद अब 1 जुलाई से लागू हो जाएगा। इसके बाद भुगतान के साथ जुलाई, अगस्त, सितंबर का DA Arrear भी जोड़ा जाएगा। इससे पहले मार्च 2023 में भी महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा था।

दो बार सैलरी में इजाफा

मालूम हो कि महंगाई भत्ते में सरकार साल में दो बार बढ़ोतरी करती है। पहली जनवरी और पहली जुलाई से दिया जाता है। साल 2023 के लिए सरकार ने पहला संशोधन करते हुए 24 मार्च, 2023 DA Hike का ऐलान किया था। इसका लाभ 1 जनवरी, 2023 से मिल रहा है। बढ़ने से पहले 38 फीसदी डीए था, जिसके बाद 4 प्रतिशत बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया।

इतना होगा लाभ

सरकार किसी केंद्रीय कर्मचारी को 18,000 रुपये बेसिक-पे मिलता है, तो कर्मचारी का महंगाई भत्ता फिलहाल 42 फीसदी के हिसाब से 7,560 रुपये होता है, वहीं इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अगर 46 फीसदी के हिसाब से गणना करें तो ये बढ़कर 8,280 रुपये हो जाएगा। यानी उसके हाथ में आने वाले वेतन में सीधे तौर पर 720 रुपये का इजाफा देखने को मिलेगा। अधिकतम बेसिक-पे पाने वाले अधिकारियों की सैलरी में 4 फीसदी DA Hike के बाद होने वाली बढ़ोतरी का कैलकुलेशन करें तो तो फिर 56,900 Basic Pay पाने वाले कर्मचारी को 42 फीसदी के हिसाब से DA 23,898 रुपये मिलता है, ये 46 फीसदी होने पर 26,174 रुपये हो जाएगा। यानी सैलरी में 2,276 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story