Begin typing your search above and press return to search.

Himachal Pradesh News: हिमाचल-उत्तराखंड में भारी तबाही जारी, 66 लोगों की हुई मौत, मौसम विभाग ने जारी किया ये अलर्ट

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश ने जमकर कहर बरपाया है। दोनों राज्यों में बारिश से संबंधित घटनाओं में मरने वालों का आंकड़ा 60 से पार पहुंच चुका है। हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर भूस्खलन के कारण मकान ढहने से घायल हुए लोगों को बचाने और मलबे में दफन शवों को निकालने का अभियान जारी है।

Himachal Pradesh News: हिमाचल-उत्तराखंड में भारी तबाही जारी, 66 लोगों की हुई मौत, मौसम विभाग ने जारी किया ये अलर्ट
X
By S Mahmood

Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश ने जमकर कहर बरपाया है। दोनों राज्यों में बारिश से संबंधित घटनाओं में मरने वालों का आंकड़ा 60 से पार पहुंच चुका है। हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर भूस्खलन के कारण मकान ढहने से घायल हुए लोगों को बचाने और मलबे में दफन शवों को निकालने का अभियान जारी है। इसी बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दोनों पहाड़ी राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

हिमाचल प्रदेश में हो रही लगातार बारिश के चलते सोमवार रात को राहत और बचाव अभियान को रोक दिया गया था। शिमला के उपायुक्त आदित्य नेगी ने बताया कि भारतीय सेना, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF), राज्य पुलिस और SDRF के साथ मिलकर सुबह करीब 6 बजे समर हिल में बचाव अभियान फिर से शुरू किया गया। उन्होंने कहा कि भूस्खलन के कारण अभी भी मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका है।

हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को बचावकर्मियों ने मलबे से 3 शव बरामद किए। शिमला में ढहे शिव मंदिर के मलबे से एक शव निकाला गया, जबकि कृष्णानगर में हुए ताजा भूस्खलन में 2 लोगों की मौत हो गई। कृष्णानगर इलाके में भूस्खलन के बाद 2 अस्थायी सहित कम से कम 8 घर ढह गए। सोमवार से अब तक कुल 19 शव बरामद किए गए हैं, जिनमें से 12 समर हिल, 5 फागली और 2 कृष्णानगर इलाके से बरामद हुए।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में 13 अगस्त को भारी बारिश शुरू होने के बाद से अब तक 60 लोगों की मौत हो गई है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राज्य में मौजूदा स्थिति को लेकर समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अवरूद्ध बहाली कार्यों में और तेजी लाना प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने अधिकारियों को बारिश से प्रभावित बिजली और जलापूर्ति योजनाओं को तेजी से बहाल करने के निर्देश दिए हैं।

हिमाचल प्रदेश में आज सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में कहा कि खराब मौसम के कारण यह निर्णय लिया गया है। इस बीच हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने मूसलाधार बारिश को देखते हुए शिक्षण गतिविधियों को 19 अगस्त तक निलंबित कर दिया, जबकि विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी भी 20 अगस्त तक बंद रहेगी। एक अधिसूचना में कहा गया है कि शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारी हमेशा की तरह विश्वविद्यालय में उपस्थित होंगे।

उत्तराखंड में भी सोमवार से जारी बारिश से संबंधित घटनाओं में मरने वाले की संख्या बढ़कर 6 हो गई है। SDRF ने 2 और शव बरामद किये है, जबकि अभी भी 7 लोग लापता हैं। देहरादून आपदा कंट्रोल रूम के अनुसार, उत्तरकाशी और ऋषिकेश में SDRF टीम ने एक लापता महिला और एक लड़की का शव बरामद किया है, जबकि अन्य लापता लोगों की तलाश के लिए टीम का अभियान जारी है।

मंगलवार को चमोली जिले के भूस्खलन प्रभावित जोशीमठ के पास हेलंग में एक इमारत ढह जाने के बाद 3 लोगों को बचाया गया। कुछ अन्य लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है। जिला सूचना अधिकारी रवींद्र नेगी ने बताया कि बचाए गए लोगों को अस्पताल ले जाया गया, जबकि SDRF के जवान इमारत में फंसे अन्य लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने की कोशिश कर रहे हैं। जोशीमठ में बारिश से भू-धंसाव का खतरा बढ़ गया है।

मौसम विभाग ने अगले 2 दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा IMD ने अगले 4-5 दिनों में उत्तराखंड और पूर्वोत्तर भारत में भी भारी से मध्यम बारिश की संभावना जताते हुए 19 अगस्त तक येलो अलर्ट जारी किया है। मंगलवार को हिमाचल के मंडी जिले के गोहर में 139.0 मिमी बारिश दर्ज की गई, वहीं हमीरपुर जिले के सुजानपुर टीरा में 133.0 मिमी बारिश दर्ज हुई।

Next Story