Begin typing your search above and press return to search.

बड़ी खबर : नौकरीपेशा लोगों को बजट में मिल सकती है बड़ी खुशखबरी…. इनकम टैक्स में मिल सकती है छूट की सौगात….

बड़ी खबर : नौकरीपेशा लोगों को बजट में मिल सकती है बड़ी खुशखबरी…. इनकम टैक्स में मिल सकती है छूट की सौगात….
X
By NPG News

नई दिल्ली 24 दिसंबर 2020। कोरोना वायरस की वजह से अर्थव्यवस्था को होने वाले नुकसान का सबसे ज्यादा असर नौकरीपेशा लोगों पर देखने को मिला है. लेकिन, अब नौकरीपेशा लोगों को केंद्र सरकार टैक्स छूट की सौगात दे सकती है. आगामी बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण नौकरीपेशा लोगों के लिए इस छूट का ऐलान कर सकती हैं.

दरअसल, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सरकार स्टैंडर्ड डिडक्शन लिमिट, मेडिकल इंश्योरेंस बेनिफिट और इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत मिलने वाले छूट की लिमिट बढ़ा सकती है. इस साल नौकरीपेशा लोगों को सैलरी कटौती से लेकर नौकरी खोने तक का दंश झेलना पड़ा है. ऐसे में केंद्र सरकार की इस सौगात से उन्हें कुछ राहत मिल सकती है.

एक मीडिया रिपोर्ट में वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) के आधिकारिक सूत्रों के हवाले से लिखा गया है कि बजट 2021-22 में नौकरीपेशा लोगों के लिए इनकम टैक्स छूट दिए जाने की तैयारी चल रही है. सरकार की तरफ से यह ऐलान इसलिए भी हो सकता है ताकि इस वर्ग की जेब में कुछ अतिरिक्त पैसा बच सके.

अधिकारियों का संकेत है कि इस बार इनकम टैक्स स्लैब की सीमा में बढ़ोतरी हो सकती है। अभी ढाई लाख रुपये की आय पर कोई कर नहीं लगता है जबकि कुछ शर्तों की पूरा करने के बाद पांच लाख रुपये तक की आमदनी आयकर मुक्त हो जाती है। पिछले साल यूं तो नए टैक्स स्लैब लांच किए गए थे, लेकिन इसका लाभ उन्हीं को मिलेगा जो कि डिडक्शन या अन्य प्रोत्साहन का लाभ नहीं लेते। हो सकता है कि इस साल इसे आसान कर दिया जाए। हो सकता है कि बाजार में मांग बढ़ाने के लिए सरकार पांच लाख रुपये तक की आमदनी को कर मुक्त कर दे।

Next Story