Begin typing your search above and press return to search.

देसी कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खबर, भारत में तैयार की जा रही तीन वैक्सीन….. आज से शुरू होगा Covaxin के अंतिम चरण का ट्रायल….

देसी कोरोना वैक्सीन पर बड़ी खबर, भारत में तैयार की जा रही तीन वैक्सीन….. आज से शुरू होगा Covaxin के अंतिम चरण का ट्रायल….
X
By NPG News

नईदिल्ली 19 अगस्त 2020। नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने मंगलवार को बताया कि भारत में कोरोना की जिन तीन वैक्सीन पर काम चल रहा है उनमें से एक वैक्सीन ट्रायल के तीसरे फेज में जल्द पहुंचने वाली है। वहीं अन्य दो वैक्सीन ट्रायल के पहले और दूसरे चरण में है।देसी वैक्सीन Covaxin ह्यूमन ट्रायल के अंतिम चरण में पहुंच गई है। मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय और नीति आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया है कि भारत में कोरोना की तीन वैक्सीन विकसित की जा रही है। इनमें से एक (कोवैक्सिन) का तीसरे चरण का ट्रायल बुधवार आज से शुरू हो जाएगा। मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बीते 15 अगस्त को 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में कोरोना के तीनों वैक्सीन की अच्छी प्रगति के बारे में जानकारी दी थी।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा, जहां तक वैक्सीन की बात है, प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को आश्वासन दिया था। वह कह चुके हैं कि भारत में तीन वैक्सीन विकसित की जा रही हैं और ट्रायल के विभिन्न स्तरों में हैं। इनमें से एक आज या कल में ट्रायल के तीसरे चरण में शामिल हो जाएगी। एक वैक्सीन पहले और एक वैक्सीन दूसरे चरण में है।

मालूम हो कि आईसीएमआर यानी भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की मदद से भारत बायोटेक ने देश की पहली कोरोना वैक्सीन तैयार की है। इसे Covaxin नाम दिया गया है। वैक्सीन तैयार करने के लिए आईसीएमआर अंतर्गत राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान, पुणे ने वायरस की स्ट्रेन उपलब्ध कराई थी। इस वैक्सीन से देशभर के लोगों को बड़ी उम्मीद है।

भारत बायोटेक को जून के अंतिम सप्ताह में पहले चरण के ट्रायल के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की ओर से अनुमति मिली थी। आईसीएमआर की गाइडलाइन के मुताबिक, इस वैक्सीन का ट्रायल चल रहा था। देशभर के अलग-अलग हिस्सों में हो रहे ट्रायल के दौरान वॉलेंटियर्स पर इसके सकारात्मक परिणाम सामने आए थे, जिसके बाद अगले चरण के ट्रायल का फैसला लिया गया।

मालूम हो कि पहले चरण के इस ट्रायल को ‘सेफ्टी एंड स्क्रीनिंग’ कहा गया था, जिसमें स्वस्थ लोगों के शरीर पर ट्रायल में यह जांच की गई कि वैक्सीन से संक्रमण का कोई खतरा तो नहीं है। साथ ही यह भी जांच की गई कि इस वैक्सीन का कोई साइड इफेक्टर तो नहीं है। दूसरे चरण में वैक्सीन का प्रभाव जानने के लिए इसके ट्रायल का दायरा बढ़ाया जाता है। खबरों के मुताबिक, कोरोना वायरस के खिलाफ इस वैक्सीन का अबतक अच्छा असर दिखा है।

मालूम हो कि कोरोना वैक्सीन के लिए केंद्र सरकार ने इन दिनों सक्रियता बढ़ा दी है। देश में तीन वैक्सीन का ट्रायल तो चल ही रहा है, जबकि दो और कपंनियों से भी सौदे को लेकर बात हो रही है। सभी पांचों फार्मा कंपनियों से कहा गया है कि वे तीन दिन के भीतर रोडमैप तैयार कर के दें, ताकि उनकी वैक्सीन को मंजूरी मिलते ही कितनी कीमत और कितने समय में खुराक तैयार कर दे पाएंगी।

Next Story