Begin typing your search above and press return to search.

कोरोना पर बड़ी खबर: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- अभी खत्म नहीं दूसरी लहर… इन चार राज्यों के 18 जिलों में बढ़ रहे कोरोना के मामले

कोरोना पर बड़ी खबर: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- अभी खत्म नहीं दूसरी लहर… इन चार राज्यों के 18 जिलों में बढ़ रहे कोरोना के मामले
X
By NPG News

नईदिल्ली 3 अगस्त 2021. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में इस समय 44 जिले ऐसे हैं जहां कोरोना वायरस केस पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से अधिक है। ये जिले केरल, मणिपुर, मिजोरम समेत अन्य राज्यों में हैं। उन्होंने बताया कि छह राज्यों के 18 जिले ऐसे हैं जहां पिछले चार सप्ताह में कोरोना वायरस के नए मामलों में तेजी देखी दर्ज की गई है। अग्रवाल ने बताया, इन राज्यों में केरल, महाराष्ट्र और मणिपुर आजि राज्यों के नाम शामिल हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि इन 18 जिलों में कुल केस के 47.5 फीसदी मामले यहीं से हैं. उन्होंने कहा कि ऐसे 44 जिले हैं, जहां पर पॉजिटिविटी दर 10 फीसदी से ऊपर है और ये जिले हैं- केरल, मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड. हालांकि, राहत की बात ये हैं कि देश के 222 जिलों में कोरोना केस में कमी देखने को मिल रही है.

लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मामले दुनिया भर में बढ़ने लगे हैं और यह महामारी खत्म होने से अभी बहुत दूर है. उन्होंने कहा कि जहां तक भारत की बात है तो दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में अब तक 47.85 करोड़ वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं, जिनमें 37.26 करोड़ को पहली खुराक और 10.59 करोड़ को दोनों डोज लग चुकी हैं. लव अग्रवाल ने आगे कहा कि मई में 19.6 लाख डोज और जुलाई में 43.41 लाख डोज दी गई है. यानी मई में जितने लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई, उसके मुकाबले में जुलाई में ये संख्या दोगुनी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि ऐसे कुछ ही राज्य हैं जिन्हें 3 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज की आपूर्ति की गई है. उत्तर प्रदेश में 4.88 करोड़ डोज, महाराष्ट्र को 4.5 करोड़ डोज और गुजरात को 3.4 करोड़ वैक्सीन डोज सप्लाई की गई.

Next Story