Begin typing your search above and press return to search.

बड़ी खबर: रविवार को देशभर में नहीं चलेगी कोई भी ट्रेन… स्टेशनों पर फूड, रेस्टोरेंट और जन आहार की सेवा भी बंद… जनता कर्फ्यू के मद्देनजर रेलवे का बड़ा फैसला

बड़ी खबर:  रविवार को देशभर में नहीं चलेगी कोई भी ट्रेन… स्टेशनों पर फूड, रेस्टोरेंट और जन आहार की सेवा भी बंद… जनता कर्फ्यू के मद्देनजर रेलवे का बड़ा फैसला
X
By NPG News

नई दिल्ली 20 मार्च 2020. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा घोषित जनता कर्फ्यू के मद्देनजर देश में शनिवार मध्यरात्रि से रविवार रात दस बजे के बीच किसी भी स्टेशन से कोई यात्री ट्रेन सफर शुरू नहीं करेगी. सूत्रों ने पीटीआई-भाषा को बताया कि मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें भी रविवार तड़के थम जाएंगी. सभी उपनगरीय ट्रेन सेवाएं भी बहुत कम कर दी जाएंगी. बता दें कि दिल्ली मेट्रो भी 22 मार्च को पूरे दिन बंद रहेंगी.

22 मार्च से आइआरसीटीसी मेल, एक्सप्रेस और टीएसबी ट्रेनों में कैटरिंग की सेवा को बंद कर देगा, साथ ही स्टेशनों पर फूड प्लाजा रेस्टोरेंट और जन आहार फूड पैकेट की सेवा बंद रहेगी. ऑनबोर्डिंग सर्विसेज पर खाने की सेवा भी यात्रियों को नहीं मिलेगी. संभावना जताई जा रही है कि कम से कम 12 दिनों तक यह सेवा प्रभावित रह सकती है|इस व्यवस्था को पूरे देश के साथ-साथ रांची रेल मंडल में भी लागू कर दिया गया. यानी रांची और हटिया स्टेशन से जाने वाले यात्रियों को इस की सेवा नहीं मिलेगी.

वहीं आईआरसीटीसी ने कोविड-19 के मद्देनजर मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा के दौरान खान-पान सेवाएं अगली नोटिस तक बंद रखने का आदेश दिया है. फुड प्लाजा, विश्रामालयों, जन आहार केंद्रों और छोटे रसोईघरों को अगली नोटिस तक बंद करने का आदेश दिया गया है.

भारतीय रेलवे कोरोना वायरस के चलते गैर-जरूरी यात्रा पर रोक लगाने के मकसद से अबतक 245 ट्रेनें रद्द कर चुका है. गौरतलब है कि पीएम मोदी ने कल राष्ट्र को संबोधित करते हुए कोरोना वायरस से निपटने के लिये रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ का अनुपालन करने की अपील की थी.

पीएम मोदी ने कहा था, ”मैं आज प्रत्येक देशवासी से एक और समर्थन मांग रहा हूं. ये है जनता-कर्फ्यू. जनता कर्फ्यू यानि जनता के लिए, जनता द्वारा खुद पर लगाया गया कर्फ्यू. इस रविवार, यानि 22 मार्च को, सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक, सभी देशवासियों को, जनता-कर्फ्यू का पालन करना है.”

90 ट्रेनें रद्द
वही, रेलवे ने यात्रियों की कम संख्या और कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर 20 से 31 मार्च के बीच चलने वाली 90 ट्रेनें शुक्रवार (20 मार्च) को रद्द कर दी हैं. इसके साथ ही रद्द की गईं ट्रेनों की संख्या बढ़कर 245 हो गई है। इससे पहले बृहस्पतिवार (19 मार्च) को रेलवे ने 84 ट्रेंने रद्द करते हुए कहा था कि कोरोना वायरस के चलते 155 ट्रेनें रद्द की जा चुकी हैं.

देशभर में कोरोना वायरस का मामला तेजी से बढ़ रहा है और देश में अब तक 223 मामले सामने आए हैं. 223 में से 4 लोगों की मौत हुई है और 23 लोग ठीक हो चुके हैं. COVID-19 के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए तमाम ऐहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं.

Next Story