fbpx

SBI समेत इन बैंक उपभोगताओं के लिए बड़ी खबर, 16 मार्च से बदल जाएंगे ATM से कैश निकालने के नियम… पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली 13 फरवरी 2020।16 मार्च 2020 से पूरे देश में एटीएम कार्ड से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव होने जा रहा है। RBI के मुताबिक, डेबिट कार्ड यानी एटीएम और क्रेडिट कार्ड से होने वाले ट्रांजैक्शंस (पैसों का लेन-देन) को और आसान करने के लिए नए नियम लाए गए हैं। बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(SBI), पंजाब नेशनल बैंक(PNB), एचडीएफसी(HDFC), आईसीआईसीआई(ICICI), एक्सिस बैंक(Axis Bank) आदि बैंक में हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद जरूरी है। जल्द ही इन बैंकों के खाताधारकों के लिए एटीएम से कैश निकालने के नियम में बडज़ा बदलाव होने जा रहा है। 16 मार्च के बाद ATM से कैश निकालने का बड़ा नियम बदल जाएगा। ऐसे में आपके लिए जानना आवश्यक है वरना आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए 16 मार्च 2020 से पूरे देश में एटीएम कार्ड से कैश निकालने के नियम में बदलाव होगाय़ नए नियम के मुताबिक डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से होने वाले ट्रांजैक्शन बेहद आसान और सुरक्षित हो जाएंगे। नए नियमों के लागू होने के बाद एटीएम कार्ड से होने वाली धोखाधड़ी पर बहुत हद तक लगाम लग जाएगा।

16 मार्च से एटीएम से कैश निकालने के 5 बड़े नियमों में बदलाव होने जा रहा है। ये नियम ट्रांजैक्शन को आसान और सुरक्षित बनाएंगे। RBI के निर्देश के मुताबिक बैंकों को डेबिट कार्ड इश्यू/रीइश्यू करते वक्त देश में एटीएम और पीओएस टर्मिनल्स पर केवल डॉमेस्टिक कार्ड्स से ट्रांजैक्शंस को ही मंजूरी देना होगा। मतलब विदेश जाने वाले लोगों को डेबिट कार्ड ओवरसीज फैसेलिटी नहीं मिलेगी। इसे शुरू करने के लिए आपको अपने बैंक को आवेदन देना होगा और सेवा शुरू करवानी होगी। वर्तमान में ये सर्विस खाताधारकों को बिना डिमांड के ही उनके कार्ड पर मिल जाती है, लेकिन 16 मार्च के बाद ऐसा नहीं होगा। खाताधारकों को विदेशों में अपने डेबिट कार्ड से ट्रांजैक्शंस, ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस तथा कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शंस की सेवा लेने के लिए बैंक से अलग से ये सर्विस लेनी होगी।

जल्द ही डेबिट कार्ड होल्डर्स को अपने एटीएम कार्ड को ON-OFF करने की सुविधा मिलेगी। ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार अपने कार्ड को डॉमेस्टिक और इंटरनेशनल कार्ड के ट्रांजैक्शन को डिसेबल कर सकते हैं। आप अपनी सुविधा और जोखिम के मुताबिक अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को डिसेबल भी कर सकते हैं।

ग्राहकों को अपने एटीएम कार्ड को ऑन-ऑफ करने की सुविधा के साथ-साथ ट्रांजैक्शन लिमिट भी तय करने की सुविधा मिलेगी। ग्राहकों को चौबीसों घंटे सातों दिन किसी भी समय अपने कार्ड को ऑन/ऑफ करने के साथ-साथ डेली लिमिट भी तय कर सकते हैं। इसके लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है। आप अपने मोबाइल फोन से घर बैठे-बैठे ये काम आसानी से कर सकते हैं। इतना ही नहीं बैंकों अब अपने ग्राहकों को पीओएस/एटीएम/ऑनलाइन ट्रांजेक्शंस/कॉन्टेक्टलेस ट्रांजेक्शंस के लिए ट्रांजेक्शंस लिमिट में डोमेस्टिक और इंटरनेशनल दोनों की लिमट तय करने की सुविधा मिलेगी। ये नए नियम प्रीपेड गिफ्ट कार्ड्स और मेट्रो कार्ड पर लागू नहीं होंगे।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.