HDFC ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, होम लोन की दरों में किया गया बदलाव, इन ग्राहकों पर होगा लागू

नई दिल्ली 4 जनवरी 2019। घर लेने के लिए होम लोन का विकल्प देख रहे ग्राहकों के लिए बड़ी खबर आ रही है कि एचडीएफसी लिमिटेड ने हाउसिंग लोन पर ब्याज दर में 0.05 फीसदी कटौती करने का ऐलान किया है। इसके बाद एडजस्टेबल रेट होम लोन 0.05 फीसदी कम हो गया है। बदली हुई ब्याज दरें 6 जनवरी से लागू होंगी। इसके पहले, एसबीआई ने भी पिछले दिनों ईबीआर में कटौती का ऐलान किया था।

एचडीएफसी की नई दरें 8.20 फीसदी से 9 फीसदी के दायरे में रहेंगी। जबकि कंपनी के इस फैसले के बाद इस कटौती का लाभ नए-पुराने दोनों ग्राहकों को मिलेगा। एचडीएफसी लिमिटेड की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, ‘कंपनी ने हाउसिंग लोन पर आरपीएलआर को कम कर दिया है, जिसके बाद एआरएचएल 0.05 फीसदी कम हो गया है। नई दरें 6 जनवरी से लागू होंगी।’

बता दें कि एचडीएफसी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट के आधार पर होम लोन पर ब्याज दरें तय करता है। इसके पहले, एसबीआई ने भी एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड रेट (ईबीआर) में कटौती की थी। एसबीआई की तरफ से कहा गया था कि नए होम बॉयर्स को पहले के 8.15 फीसदी की तुलना में 7.90 फीसदी प्रति वर्ष ब्याज दर पर लोन मिलेगा। एसबीआई ने एमएसएमई, हाउसिंग और रिटेल लोन के सभी फ्लोटिंग रेट लोग को भी ईबीआर से जोड़ने का फैसला किया था।

ताया गया है कि बैंक के इस कदम का ग्राहकों को लाभ मिलेगा क्योंकि इस कारण ईएमआई में कमी आएगी। इस कटौती के बाद ईबीआर 8.05 से घटकर 7.80 पर आ गया है। यानी इसमें 25 बीपीएस की कमी आई है। इन नई दरों का लाभ आप एक जनवरी से उठा सकते हैं। बता दें कि अक्टूबर में RBI ने रेपो रेट में 25 बेसिक प्वाइंट्स की कटौती कर 5.15% कर दिया था, जो कि मार्च 2010 के बाद से सबसे कम है।

Spread the love