EPFO के 4.5 करोड़ मेंबर्स के लिए बड़ी खबर, PF के पैसे से जुड़ी अब हर समस्या होगी दूर… बस हर माह की 10 तारीख रखना होगा ये याद…

नईदिल्ली 27 जनवरी 2020।अगर आपको अपने प्रोविडेंट फंड (PF) से जुड़ी कोई भी समस्या तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने सदस्यों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है. इसके तहत सदस्यों की पीएफ से जुड़ी हर समस्या का समाधान हर महीने की 10 तारीख को किया जाएगा। EPFO के सभी फील्‍ड ऑफिस हर माह की 10 तारीख को ‘निधि आपके निकट’ कार्यक्रम आयोजित कर सदस्यों की शिकायतों का समाधान करेंगे। ऐसे में आप संबंधित ईपीएफओ ऑफिस जाकर अपनी शिकायत या समस्‍या का समाधान करा सकते हैं।

अगर आप पीएफ से जुड़ी किसी समस्या को लेकर परेशान हैं। इसका समाधान ऑनलाइन भी नहीं हो पा रहा तो मायूस मत होइए, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन आपके लिए एक प्रोग्राम लेकर आया है। ईपीएफओ ने अपने सदस्यों और पेंशनरों के लिए एक कैंपेन ‘निधि आपके निकट’ (Nidhi Apke Nikat) की शुरुआत की है।  EPFO के मुताबिक, संगठन हर माह की 10 तारीख को अपने हर क्षेत्रीय कार्यालय में ‘निधि आपके निकट’ प्रोग्राम का आयोजन करेगा। इस प्रोग्राम में आप अपनी शंकाओं का समाधान पा सकते हैं।

‘निधि आपके निकट’ प्रोग्राम के दौरान EPFO के सदस्य और पेंशनर्स EPFO के क्षेत्रीय कार्यालयों में अधिकारियों से बातचीत कर सकते हैं और उन्हें अपनी समस्याएं बता सकते हैं। अधिकारी उनकी शिकायतों का निवारण करेंगे और उन्हें नई पहलों की जानकारी देंगे।

इस प्रोग्राम के पीछे EPFO का मकसद सभी हितधारकों को एक कॉमन प्लेटफॉर्म पर लेकर आना है, ताकि उनके बीच विचारों का आदान प्रदान हो सके और उन्हें EPFO द्वारा शिकायत निवारण के अलावा की जा रही नई पहलों से अवगत कराया जा सके।

अगर हो 10 को हो छुट्टी

EPFO के ट्वीट के मुताबिक, वैसे तो हर माह की 10 तारीख को इस प्रोग्राम का आयोजन होगा, लेकिन अगर किसी माह 10 तारीख को अवकाश का दिन रहता है तो निधि आपके निकट प्रोग्राम का आयोजन उसके अगले कार्यदिवस पर होगा।

4.5 करोड़ हैं सदस्य

नवंबर 2019 के आंकड़ों के मुताबिक, EPFO के एक्टिव मेंबर्स की संख्या 4.5 करोड़ से ज्यादा थी। वहीं इंप्लॉइज पेंशन स्कीम के तहत पेंशनर्स की संख्या 65 लाख थी।

ऑनलाइन भी कर सकते हैं शिकायत
इसके अलावा आप अपनी शिकायत ऑनलाइन भी दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए ईपीएफओ ने एक वेबसाइट जारी की है। आप इस वेबसाइट पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। अपनी समस्या के निवारण के लिए EPFO के ऑनलाइन पोर्टल epfigms.gov.in पर जाएं। यहां पर आप अपने पीएफ खाते से जुड़ी शिकायतों को दर्ज करवा सकते हैं. यही नहीं, यहां शिकायत दर्ज करने के बाद आप उसका स्टेटस भी जान सकते हैं. ये सभी सुविधाएं आपको इसी पोर्टल पर मिल रही हैं।

Spread the love