10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर …. आफलाइन ही होंगे बोर्ड परीक्षाएं, सीबीएसई ने ये कहा

कोरोना महामारी को देखते हुए बच्चे घर से ऑनलाइन मोड में पढ़ाई कर रहे हैं. बड़ी संख्या में अभिभावक भी बच्चों को स्कूल भेजने को तैयार नहीं हैं. वहीं जिन बच्चों को इस साल बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होना है, उनके एग्जाम को लेकर भी अभिभावक चिंता में हैं. इसी बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने हाल के एक बयान में पुष्टि की है कि कक्षा 10 और 12 के लिए आगामी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 में ऑनलाइन मोड की बजाय एक लिखित प्रारूप में आयोजित की जाएगी.

परीक्षाओं के प्रारूप की पुष्टि करने के अलावा सीबीएसई ने यह भी कहा है कि कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षाओं के लिए कोई निश्चित तारीखों की घोषणा नहीं की गई है. बता दें कि वर्तमान में चल रहे कोविड-19 महामारी के कारण छात्र परीक्षा के संचालन को लेकर अनिश्चित हैं.

एक सीबीएसई अधिकारी ने एजेंसी को दिए अपने बयान में कहा है कि बोर्ड परीक्षा के आयोजन की तारीखों के बारे में कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है. सभी हितधारकों के साथ परामर्श अभी भी प्रक्रिया में हैं. परीक्षा लिखित मोड में होगी और ऑनलाइन मोड में नहीं. परीक्षा सभी COVID प्रोटोकॉल के बाद आयोजित की जाएंगी.

देश में कोविड-19 मामलों के अचानक बढ़ने के कारण कुछ विषयों के लिए इस साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 को आगे बढ़ा दिया गया था. बाद में सख्त कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ कुछ विषयों के लिए परीक्षाएं मई में आयोजित की गईं.

देश में कोविड -19 महामारी के कारण देश भर के स्कूल बंद हैं, और इस प्रकार छात्र स्कूल की प्रयोगशालाओं में व्यावहारिक कक्षाओं में शामिल नहीं हो पाए हैं, जिससे वे सीबीएसई बोर्ड की व्यावहारिक परीक्षा 2021 के लिए तैयार नहीं हो पाए हैं. छात्रों की चिंता को कम करते हुए, CBSE के अधिकारियों ने कहा कि अगर छात्र परीक्षा से पहले कक्षाओं में प्रैक्टिकल नहीं कर पा रहे हैं, तो व्यावहारिक परीक्षा के विकल्पों को तलाशना होगा.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल भी 10 दिसंबर को एक लाइव सत्र आयोजित करेंगे, जहां वह छात्रों के साथ बातचीत करेंगे और आगामी बोर्ड परीक्षा 2021 और प्रवेश परीक्षा के संचालन के बारे में अपने प्रश्नों और संदेहों को दूर करेंगे.

Spread the love