बिग न्यूज़: 48 घंटे में गिर सकती है कांग्रेस सरकार…..सिंधिया के PM से मुलाकात के बाद तेज़ी से बदल रहे घटनाक्रम…. आज ही विधानसभा अध्यक्ष को इस्तीफा सौंप सकते हैं नाराज़ विधायक

भोपाल 10 मार्च 2020। आज पूरा देश होली की खुमारी में डूबा है, लेकिन मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के रंग में भंग पड़ गया है। ख़बर है कि अगले 48 घंटे में कमलनाथ सरकार गिर सकती है। आज ही विधानसभा अध्यक्ष को नाराज 20 कांग्रेस विधायक अपना इस्तीफा सौंप सकते है। लिहाजा अल्पमत में कमलनाथ सरकार आ जाएगी।

दिल्ली सूत्रों ने इस बात का दावा किया है कि सोमवार की रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ नाराज ज्योतिरादित्य सिंधिया की मुलाकात हो गयी है, जिसके बाद सिंधिया को बीजेपी में शामिल करने के प्लान शुरू कर दिया है। हालांकि सिंधिया की बीजेपी में भूमिका क्या होगी, इसे लेकर कुछ स्पष्ट नहीं है।

बीजेपी की तैयारी यही है कि सिंधिया को राज्यसभा में भेजा जाएगा, लेकिन कैबिनेट में शामिल करने को लेकर भाजपा ने कोई स्पष्ट संदेश नहीं दिया है। इधर भाजपा के भीतर हलचल काफी तेज है, तो वहीं कांग्रेस के भीतर भी गुणा गणित का सिलसिला जारी है।भोपाल में आज शाम 5 बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी. नए सिरे से कमलनाथ सरकार का गठन होगा. इसके अलावा भोपाल में शाम 6 बजे बीजेपी विधायक दल की भी बैठक होगी.

ये है मध्यप्रदेश का सियासी गणित

मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटें हैं. यहां 2 विधायकों का निधन हो गया है. इस तरह से विधानसभा की मौजूदा शक्ति 228 हो गई है. कांग्रेस के पास 114 विधायक हैं. जबकि सरकार बनाने का जादुई आंकड़ा 115 है. कांग्रेस को 4 निर्दलीय, 2 बहुजन समाज पार्टी और एक समाजवादी पार्टी विधायक का समर्थन हासिल है. इस तरह कांग्रेस के पास कुल 121 विधायकों का समर्थन है. जबकि बीजेपी के पास 107 विधायक हैं.

 

Spread the love