बड़ी खबर: मई में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक…पहले ही निपटा ले अपने काम…देखें छुट्टियों की लिस्ट

नई दिल्ली 29 अप्रैल 2020 कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए किए गए देशव्यापी लॉकडाउन में यूं तो बैंक खुले हैं, लेकिन अगले महीने यानी मई में बैंक 13 दिन बंद रहेंगे। ऐसे में एक तो लॉकडाउन और ऊपर से बैंक भी बंद रहेंगे तो आपके लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। इससे बेहतर होगा कि बैंकों से जुड़ा काम आप पहले ही निपटा लें, ताकि बाद में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। आइए, जानते हैं किन कारणों से मई में बैंक 13 दिन बंद रहेंगे।
1 मई को मजदूर दिवस है, जिसके कारण देशभर के बैंक बंद रहेंगे। 3 मई को रविवार है, 7 मई को बुद्ध पूर्णिमा है, आठ मई को रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती है, 9 मई को दूसरा शनिवार है, 10 मई को रविवार है, 17 मई को भी रविवार है, जिसके कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा, 21 मई को शब-ए-कादर है, 22 मई को जुम्मत-उल-विदा है, 23 मई को चौथा शनिवार है, 24 मई को रविवार है, 25 मई को ईद है, जबकि 31 मई को रविवार का अवकाश है।

 

तारीख और बैंक बंद रहने का कारण

तारीख राज्य छुट्टी
1 मई सभी राज्य मजदूर दिवस
3 मई सभी राज्य रविवार
7 मई पटना, तिरुवनंतपुरम, कोलकाता, कोची, इंफाल, बेलापुर, मुंबई, नागपुर, पणजी, हैदराबाद, गुवाहटी, चेन्नई, बेंगलुरु बुद्ध पूर्णिमा
8 मई कोलकाता रवींद्र नाथ टैगोर जयंती
9 मई सभी राज्य दूसरा शनिवार
10 मई सभी राज्य रविवार
17 मई सभी राज्य रविवार
21 मई जम्मू, श्रीनगर शब-ए-कादर
22 मई जम्मू, श्रीनगर जुम्मत-उल-विदा
23 मई सभी राज्य चौथा शनिवार
24 मई सभी राज्य रविवार
25 मई सभी राज्य ईद-उल-फित्र
31 मई सभी राज्य रविवार

 

 

बता दें कोरोना महामारी के चलते पूरे देश में 3 मई तक लॉकडाउन है। सरकार ने शर्तों के साथ कुछ क्षेत्रों को बड़ी राहत दी है, लेकिन पूरे लॉकडाउन के दौरान बैंक खुले।देश में अब तक कोरोना के पॉजिटिव मामलों की संख्या 27 हजार के पार पहुंच चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना के अब तक 27,892 मरीज हैं। वहीं, अब तक 872 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से एक बार फिर से मुख्यमंत्रियों के साथ लॉकडाउन को लेकर चर्चा करेंगे।

Spread the love