बड़ी खबरः शादी में अब जितने भी मेहमानों को बुला सकते हैं, बशर्ते जगह की क्षमता दोगुनी हो, 50 लोगों को बुलाने की सीमा अब खतम होगी, सभा, समारोह भी अब हो सकेंगे, स्कूल अभी बंद रहेंगे

NPG.NEWS
नई दिल्ली, रायपुर 24 अगस्त 2020। कोरोना के चलते केंद्र सरकार ने शादी समोरोहों के लिए 50 मेहमानों की सीमा तय कर दी थी। इससे ज्यादा आप नहीं बुला सकते। लेकिन, भारत सरकार अब इस सीमा को समाप्त करने जा रही है।
अब आप चाहें, जितने मेहमानों को बुला सकते हैं। शर्त यह रहेगी कि जगह की क्षमता दोगुनी होनी चाहिए। यानी अगर आप 500 मेहमानों को बुलाना चाहेंगे, तो एसडीएम को लिखकर देना होगा कि जिस जगह पर रिशेप्सन करने जा रहे हैं, उसकी क्षमता 1000 लोगों की है। यदि किसी होटल में शादी होगी तो होटल मैनेजर से लिखित में हाॅल की क्षमता लेनी होगी।
केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने आज मीडिया को बताया कि इस बारे में केंद्रीय गृह मंत्री को उन्होंने पत्र लिखा था। अभी केंद्रीय गृह सचिव से उनकी बात हुई है। वे भी इस पर सहमत हैं। केंद्रीय मंत्री पटेल ने कहा है कि अगली नई गाइडलाइंस में इसे शामिल किया जाएगा।
पटेल का कहना है कि कोरोना के चलते सबसे अधिक पर्यटन और संस्कृति के क्षेत्र प्रभावित हुए हैं। होटल इंडस्ट्री के राजस्व का बड़ा हिस्सा शादी, सरकारी, सामाजिक समारोह, कांफ्रेंसों से आता है। पांच महीने से ये एकदम ठप पड़ गया है।
पता चला है, अनलाॅक की अगली गाइडलाइंस में केंद्र सरकार इसमें बड़ी राहत देने जा रही है। पांच महीने से बंद सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक, संगीत, नृत्य, विमोचन का आयोजन अब 50 फीसदी उपस्थिति के साथ हो सकेंगे। बशर्तें वह इलाका कंटेनमेंट जोन में न हो।
स्कूल अभी नहीं
अनलाॅक के नए गाइडलाइंस में भी स्कूल अभी बंद रहेंगे। देश भर के अभिभावकों और शिक्षाविदों से भारत सरकार को जो फीडबैक मिले हैं, उसमें कहा गया है कि कोरोना के समय बच्चों के साथ जोखिम नहीं लिया जा सकता। हालांकि, कुछ राज्यों ने आंशिक तौर पर स्कूल खोलने का सुझाव दिया है। मसलन, दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं की क्लास शुरू करना। लेकिन, केंद्र सरकार फिलहाल इस पर सहमत नहीं है। सरकार अभी अनलाईन शिक्षा पर ही जोर दे रही है।
मल्टीप्लेक्स खुल सकते हैं
नए गाइडलाइंस में मल्टीप्लेक्स कुछ शर्तों के साथ खुल सकते हैं। मल्टीप्लेक्स मालिकों की मांग है कि 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सिनेमा हाॅल खोलने की अनुमति दी जाए। केंद्र सरकार इस पर गंभीरता से विचार कर रही है।
शूटिंग की अनुमति
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कल फिल्म या सीरियलों की शूटिंग पर से रोक हटा ली। इसके लिए सरकार ने एसओपी याने नया स्टैंडर्ड आॅपरेटिंग प्रोसिजर्स जारी किया है। इसमें केवल फिल्मों या सीरियलों के किरदारों को मास्क पहनने से छूूट दी गई है। बाकी, सभी मास्क और पीपीई कीट पहनेंगे।

Spread the love