वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर : कोरोना वैक्सीन आने के बाद अस्पताल जाने की जरूरत नहीं रह जायेगी….जुलाई 2021 तक वैक्सीन की 40 करोड़ डोज खरीद सकती है सरकार…सीरम इंस्टीच्यूट के सीईओ पूनावाला का बड़ा बयान

पुणे 29 नवंबर 2020। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने शनिवार को एक प्रेस कॉनफ्रेंस कर कोरोना वैक्सीन की तैयारियों के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि  जो वैक्सीन लेगा वह संक्रमण नहीं फैलाएगा. वैक्सीन लेने के बाद अस्पताल जाने की जरुरत नहीं रह जाएगी.पूनावाला ने कहा कि कोवीशील्ड से मोर्टेलिटी घटाने में भी फायदा होगा. इससे हॉस्पिटलाइजेशन 0% होने की उम्मीद है. वायरस का असर 60% तक कम हो जाएगा. कोवीशील्ड की ग्लोबल ट्रायल में हॉस्पिटलाइजेशन 0% रहा.

अदार पूनावाला ने कहा, “वैक्सीन शुरुआत में भारत में वितरित की जाएगी उसके बाद हम अन्य COVAX देशों की तरफ ध्यान देंगे खासकर अफ्रीकी देशों पर. हमारी प्राथमिकता भारत और COVAX देश हैं.”पूनावाला ने कहा कि पीएम को वैक्सीन से जुड़ी सभी जानकारियां दी गईं. पीएम  वैक्सीन की तैयारियों को लेकर संतुष्ट थे. बता दें पीएम मोदी ने शनिवार को वैक्सीन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट का दौरा किया था.पूनावाला ने कहा कि अभी तय नहीं कि सरकार कितने डोज खरीदेगी, लेकिन लगता है कि हेल्थ मिनिस्ट्री जुलाई तक 300 से 400 मिलियन डोज पर विचार कर रही है.

अदार पूनावाला ने कहा कि शुरुआत में वैक्सीन भारत में वितरित की जाएगी, फिर हम COVAX देशों को देखेंगे जो मुख्य रूप से अफ्रीका में हैं. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा इंग्लैंड और यूरोपीय बाजारों का ध्यान रखा जा रहा है. हमारी प्राथमिकता भारत और COVAX देश हैं. भारत सरकार के साथ वैक्सीन करार के बारे में अदार पूनावाला ने कहा, “अब तक हमारे पास भारत सरकार के साथ लिखित रूप में कुछ भी नहीं है कि वे कितनी डोज खरीदेंगे. लेकिन ऐसे संकेत हैं कि जुलाई 2021 तक यह 30 से 40 करोड़ खुराक होगी.”

Spread the love