Begin typing your search above and press return to search.

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ी खबर : उत्तर पुस्तिका को लेकर माशिमं ने जारी किया नया निर्देश… पढ़िये क्या है उसमे

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ी खबर : उत्तर पुस्तिका को लेकर माशिमं ने जारी किया नया निर्देश… पढ़िये क्या है उसमे
X
By NPG News

रायपुर 16 फरवरी 2021। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली है। कोरोना की वजह से इस बार बोर्ड परीक्षाओं में कई तरह की सतर्गकताएं बरती जायेगी, लिहाजा माशिम की तरफ से इसे लेकर लगातार गाइडलाइन भी जारी कर रहा है।

नये निर्देश में परीक्षा को लेकर दी जाने वाली उत्तर पुस्तिका की जानकारी दी गयी है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कहा है कि 15 अप्रैल से शुरू होने वाले बोर्ड परीक्षाओं के लिए मुख्य उत्तर पुस्तिका 20 पेज की होगी, जबकि 8 पेज की अतिरिक्त उत्तर पुस्तिका दी जायेगी।

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव व्हीके गोयल ने आपने आदेश में कहा है कि उत्तर पुस्तिका में बदलाव करने का ये फैसला कोरोना के मद्देनजर किया गया है।

असाइनमेंट में छूट का किया गया था प्रावधान

इससे पहले कोरोना काल में होने वाले 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया था। 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा में असाइनमेंट की बाध्यता में परीक्षार्थियों को छूट दी गयी थी। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षार्थियों को बड़ी राहत देते हुए निर्देश जारी किया था कि प्रत्येक विषय के 4 असाइनमेंट की बाध्यता को शिथिल करते हुए 3 असाइनमेंट ही अनिवार्य किया गया है।अब परीक्षार्थियों को प्रत्येक विषय के कम से कम 3 असाइनमेंट को ही जमा करने की जरूरत होगी। जो परीक्षार्थी असाइनमेंट को जमा नहीं करेंगे, उन्हें मुख्य परीक्षा में शामिल होने नहीं दिया जायेगा। माशिम ने ये भी कहा ही कि सभी विषय के परीक्षार्थी के सबसे ज्यादा अंक वाले 3 असाइनमेंट के प्राप्तांकों के आधार पर 30 प्रतिशत अधिभार को आंतरिक मूल्यांकन हेतु मान्य किया जायेगा। मुख्य परीक्षा में सैद्धातिक अंकों के 70 प्रतिशत अंक लिखित परीक्षा तथा सैद्धांतिक अंकों के 30 प्रतिशत अंक असाइनमेंट परीक्षा के आधार पर स्कोर तैयार किये जायेंगे।

Next Story