वर्ल्ड कप पर अगले हफ्ते हो सकता है बड़ा फैसला…

नईदिल्ली 22 मई 2020. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के 7वें पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप 2020 के शेड्यूल के मुताबिक पांच हफ्ते चलने वाला यह टूर्नामेंट 18 अक्टूबर से 15 नवंबर 2020 तक खेला जाना है। पहली बार यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में खेला जाने वाला है।

विश्व कप के लिए इस साल के अंत में 16 टीमों को ऑस्ट्रेलिया आना है। कोरोना वायरस के कारण मार्च से ही सभी तरह की क्रिकेट गतिविधियां रुकी हुई हैं और इसी कारण अक्टूबर-नवंबर में होने वाले इस टूर्नामेंट पर पहले से ही खतरे के बादल मंडरा रहे हैं।

आने वाले हफ्ते में अलग-अलग बोर्ड के सदस्य आईसीसी की टेली कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेंगे, जहां आधिकारिक फैसला लिया जाएगा। सितंबर के मध्य तक ऑस्ट्रेलिया की अंतरराष्ट्रीय सीमाएं बंद होने के कारण, आने वाले यात्रियों को दो सप्ताह की क्वारंटाइन से गुजरना पड़ेगा। ऐसे में आईसीसी और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सामने अधिक परेशानियों का सामना करन पड़ सकता है, क्योंकि इस टूर्नामेंट में 16 टीमों के हिस्सा लेना है।

रिपोर्ट के मुताबिक, आईसीसी इस मीटिंग में  फरवरी-मार्च 2021 में टूर्नामेंट की मेजबानी करने वाले ऑस्ट्रेलिया सहित दूसरे विकल्पों पर भी चर्चा करेगा। इसके साथ  भारत और ऑस्ट्रेलिया के साथ टी विश्व कप (2021 में मेजबान ऑस्ट्रेलिया, 2022 में भारत की मेजबान) की अदला-बदली पर भी चर्चा की जाएगी।

टी-20 वर्ल्ड कप के स्थगित होने के आधिकारिक बयान के बाद बीसीसीआई आईपीएल के लिए इस विंडो की प्लानिंग के बारे में तैयारी शुरू कर सकता है। कोरोना वायरस की वजह से आईपीएल 2020 भी अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया जा चुका है, लेकिन खेल गतिविधियों के खुलने के साथ इस साल आईपीएल के होने की संभावनाओं को बल मिला है।

हाल ही में राहुल जौहरी ने बीसीसीआई की भविष्य की योजनाओं के बारे में कुछ जानकारी दी थी। जौहरी ने कहा था, ”इस पूरे मामले में भारत सरकार हमारा मार्गदर्शन करेगी, हम सरकार के दिशानिर्देशों का पालन करेंगे। व्यावहारिक रूप से गंभीर क्रिकेट गतिविधियां मानसून के बाद ही शुरू हो पाएंगी।”

Get real time updates directly on you device, subscribe now.