ICC का बड़ा आरोप- भ्रष्टाचार और फिक्सिंग का अड्डा बन चुका है भारत….

नयी दिल्ली 24 जून 2020. घरेलू लीग में मैच फिक्सिंग के चर्चे के बीच भारतीय क्रिकेट पर एक बड़ा आरोप लगा है. आईसीसी (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) के एंटी करप्शन यूनिट का कहना है कि फिक्सिंग और भ्रष्टाचार के मामले में भारत काफी आगे निकल गया है. यूनिट के एक अधिकारी ने कहा कि हम जितने मामलों में जांच कर रहे हैं. उसमें ज्यादातर मामलों के तार भारत से जुड़े हैं. एक तरह से भारत फिक्सिंग और भ्रष्टाचार का अड्डा बनता जा रहा है.

एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, आईसीसी के एंटी करप्शन यूनिट के एक अधिकारी रिचर्डसन ने कहा कि हम फिलहाल कई मामलों की जांच कर रहे हैं. इसमें लगभग 50 मामले भारत से जुड़े हैं. उन्होंने कहा कि मैं भारतीय जांच एजेंसियों को ऐसे आठ नाम दे सकता हूं जो खिलाड़ियों को पैसा देकर उन्हें फंसाने का प्रयास कर रहे हैं.

रिचर्डसन ने हालांकि अभीतक किसी खिलाड़ी का नाम नहीं बताया है. लेकिन उन्होंने कहा कि खिलाड़ी इस चेन की आखिरी कड़ी होता है. जो वाकई में इस मामले से जुड़ा है वह मैदान के बाहर बैठता है. उन्होंने कहा कि आईपीएल के बाद अब सट्टेबाज घरेलू लीग को निशाना बना रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि भारत में फिक्सिंग के लिए कानून का न होना यहां भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रहा है.

बता दें कि 2013 में आईपीएल में हुए स्पॉट फिक्सिंग के कारण काफी बदनामी हुई थी. वहीं, पिछले साल कर्नाटक प्रीमियर लीग में कई लोगों पर फिक्सिंग से जुड़े आरोप लगाये गये थे, जिसमें खिलाड़ियों के साथ-साथ टीम के मालिक भी शामिल थे. इन लोगों के खिलाफ जांच के लिए चार्ज शीट भी दायर की जा चुकी है

Get real time updates directly on you device, subscribe now.