बिग ब्रेकिंग : 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा का पैटर्न बदला….अब इन अंकों के आधार पर रिजल्ट होगा तैयार…..असाइनमेंट जमा करने में भी परीक्षार्थियों को मिली बड़ी छूट

रायपुर 5 फरवरी 2021। कोरोना काल में होने वाले 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है। 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा में असाइनमेंट की बाध्यता में परीक्षार्थियों को छूट दी गयी है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षार्थियों को बड़ी राहत देते हुए निर्देश जारी किया है कि प्रत्येक विषय के 4 असाइनमेंट की बाध्यता को शिथिल करते हुए 3 असाइनमेंट ही अनिवार्य किया गया है।

अब परीक्षार्थियों को प्रत्येक विषय के कम से कम 3 असाइनमेंट को ही जमा करने की जरूरत होगी। जो परीक्षार्थी असाइनमेंट को जमा नहीं करेंगे, उन्हें मुख्य परीक्षा में शामिल होने नहीं दिया जायेगा। माशिम ने ये भी कहा ही कि सभी विषय के परीक्षार्थी के सबसे ज्यादा अंक वाले 3 असाइनमेंट के प्राप्तांकों के आधार पर 30 प्रतिशत अधिभार को आंतरिक मूल्यांकन हेतु मान्य किया जायेगा। मुख्य परीक्षा में सैद्धातिक अंकों के 70 प्रतिशत अंक लिखित परीक्षा तथा सैद्धांतिक अंकों के 30 प्रतिशत अंक असाइनमेंट परीक्षा के आधार पर स्कोर तैयार किये जायेंगे।

माशिम ने साफ कर दिया है कि लिखित परीक्षा व असाइनमेंट परीक्षा के अंकों को जोड़कर सैद्धांतिक विषय में उत्तीर्ण की पात्रता होगी।

 

Spread the love