बिग ब्रेकिंग : स्कूल को छत्तीसगढ़ में भी खोलने पर फैसला 13 फरवरी को ….. कैबिनेट की बैठक में लिया जायेगा निर्णय…. इन प्रस्तावों पर भी होगी चर्चा

रायपुर 11 फरवरी 2021। छत्तीसगढ़ में स्कूल खोलने पर शनिवार को फैसला हो सकता है। भूपेश कैबिनेट की बैठक में स्कूल खोलने को लेकर निर्णय लिया जायेगा। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में स्कूल खोलने के प्रस्तावों पर चर्चा होगी। ये तो तय है कि स्कूल खोलने पर कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया जायेगा, लेकिन स्कूल खोलने का प्रारूप कैसा होगा, उसे लेकर अधिकारी कुछ बता नहीं रहे हैं।

13 फरवरी को सुबह 11 बजे से कैबिनेट की बैठक आयोजित होने वाली है। मुख्यमंत्री निवास में होने वाली इस बैठक में स्कूल खोलने के साथ-साथ बजट के प्रस्तावों पर भी चर्चा होगी। माना जा रहा है कि कुछ अहम निर्णय भी कैबिनेट की बैठक में होंगे।

आपको बता दें कि कोरोना की वजह से प्रदेश में 13 मार्च से स्कूल बंद हैं। पढ़ाई बुरी तरह प्रभावित हुई है, हालांकि शिक्षा विभाग ने मोहल्ला क्लास और पढ़ई तुंहर द्वार जैसे कार्यक्रमों के जरिये बच्चों को पढ़ाई से जोड़ने की भरपूर कोशिश की है, बावजूद कोरोना का खतरा बरकरार रखने की वजह से स्कूलों को नियमित रूप से नहीं खोला जा सका है।

क्यों है अब स्कूल खोलना जरूरी

दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल ने साफ कर दिया है कि 10वीं-12वीं की बोर्ड ऑफलाइन ही होगी। लिहाजा परीक्षा के मद्देनजर भी स्कूलो  को खोलना अब जरूरी हो गया है। अभी स्कूलों में बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर प्रैक्टिकल चल रहा है। लिहाजा परीक्षा के मद्देनजर खोले गये स्कूलों को अब राज्य सरकार अनवरत जारी रखना चाहती है। हालांकि इस परीक्षा को लेकर दिशा-निर्देश कैसे और क्या तय होंगे, इसे लेकर अभी स्पष्ट जानकारी नहीं आ पायी है।

कब से होंगी बोर्ड परीक्षाएं

छत्तीसगढ़ में बोर्ड परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू होगी। 10वीं परीक्षा 15 अप्रैल से 1 मई तक चलेगी। वहीं 12वीं की परीक्षा 3 मई से 24 मई तक संचालित होगी। इस वर्ष छात्रों को उन्ही के स्कूलों में परीक्षा केंद्र में बैठने की व्यवस्था दी गयी है। वहीं प्रैक्टिकल परीक्षा 10 फरवरी से शुरू होगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस बाबत निर्देश जारी कर लिया है। एक विष्य की परीभा एक दिन में 2-3 शिफ्ट में होगी।

Spread the love