Begin typing your search above and press return to search.

CG में स्कूल खुलेंगे बिग ब्रेकिंग : ….अगले सप्ताह से छत्तीसगढ़ में खुल जायेंगे स्कूल…. कल कैबिनेट की बैठक में लगेगी मुहर ….. “खुलने की ये है संभावित तारीख….जानिये कितनी कक्षाओं को खोला जायेगा”

CG में स्कूल खुलेंगे बिग ब्रेकिंग : ….अगले सप्ताह से छत्तीसगढ़ में खुल जायेंगे स्कूल…. कल कैबिनेट की बैठक में लगेगी मुहर ….. “खुलने की ये है संभावित तारीख….जानिये कितनी कक्षाओं को खोला जायेगा”
X
By NPG News

रायपुर 12 फरवरी 2021। छत्तीसगढ़ में भी अब स्कूल खुलेंगे। कल कैबिनेट की बैठक में स्कूल खोलने के प्रस्ताव पर मुहर लग जायेगी। माना जा रहा है कि अगले सप्ताह से उपरी कक्षाएं के स्कूल खुल जायेंगे। शिक्षा विभाग ने इस संदर्भ में प्रस्ताव राज्य सरकार को भेज दिया है, ऐसे में कल कैबिनेट की बैठक में स्कूल खोलने के प्रस्तावों पर चर्चा के बाद निर्णय लिया जायेगा। शिक्षा विभाग ने अपने प्रस्ताव में जिक्र किया है कि प्रदेश में अब स्कूलों को खोला जा सकता है। हालांकि ये कक्षाएं 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं होगी। अभी बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षाएं चल रही है।

सूत्रों के मुताबिक 16 फरवरी से प्रदेश के हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी कक्षाएं शुरू हो जायेगी। कैबिनेट के निर्णय के बाद शिक्षा विभाग की तरफ से तुरंत गाइडलाइन भी जारी कर दिया जायेगा। शिक्षा विभाग ने इसकी भी तैयारी पहले से कर रही है। सूत्रों ने NPG को बताया है कि शिक्षा विभाग की तैयारियां पूरी है। कैबिनेट के निर्णय होते ही शिक्षा विभाग की तरफ से प्राचार्यों व डीईओ को दिशा निर्देश जारी कर दिया जायेगा। विभाग ने ये भी कहा है कि बच्चों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए ही स्कूल के संचालन की अनुमति दी जायेगी।

प्राइमरी व मीडिल स्कूल अभी नहीं

अभी सिर्फ हाई व हायर सेकेंडरी की कक्षाएं ही चलेगी। हालांकि प्रारंभिक तौर पर 50 फीसदी उपस्थिति के साथ ही स्कूल संचालित करने का प्लान है, लेकिन इसे लेकर अभी कुछ फाइनल नहीं हुआ है। हालांकि पहली से आठवीं तक की कक्षाओं को लेकर अभी कुछ निर्णय नहीं लिया गया है। माना जा रहा है कि मार्च में या नहीं तो नये सत्र से ही कक्षा प्रारंभ करने की अनुमति दी जाये। प्रारंभिक तौर पर उपरी कक्षाओं के लिए स्कूल खोले जायेंगे, ताकि कोरोना के मद्देनजर प्रभावों को परखा जाये, उसके बाद ही निचली कक्षाओं पर निर्णय लिया जायेगा।

स्कूलों को खोलना हो गया था जरूरी

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने एक आदेश जारी कर 9वीं और 11वीं की परीक्षा को लेकर गाइडलाइन जारी किये है। ये परीक्षा स्कूलों में ही बच्चों को देनी होगी, लिहाजा इस बात की अटकलें लगने लगी थी कि प्रदेश में भी अब जल्द ही स्कूलों को खोला जा सकता है। अभी तक पढ़ाई सिर्फ और सिर्फ आफलाइन और आनलाइन ही चल रही है। कई इलाकों में कनेक्टविटी की वजह से पढ़ाई में बच्चों को दिक्कतें भी आयी है, लिहाजा परीक्षा पूर्व स्कूलों को खोलकर बच्चों को कंफ्यूजन दूर करने में मदद मिलेगी।

कई राज्यों में स्कूलों को खोला जा चुका है

देश के कई राज्यों में स्कूलों को खोला जा चुका है। दिल्ली, बिहार, हिमाचल, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड, उड़ीसा, झारखंड, महाराष्ट्र सहित अधिकांश राज्यों में स्कूलों का संचालन शुरू हो चुका है। कई राज्यों में तो उपरी कक्षाओं के साथ-साथ छोटे-छोटे बच्चों के लिए भी स्कूलों को खोल दिया गया है। हालांकि स्कूल के संचालन में शिक्षक के साथ-साथ बच्चों को भी कोरोना के गाइडलाइन को पालन करने सख्त निर्देश जारी किये गये हैं।

Next Story