बिग ब्रेकिंग : नये तहसील और उप तहसील का मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया ऐलान ……कल कोंडगांव में भी 5 नये तहसील-उपतहसील की घोषणा की गयी थी…..आज भी 5 की घोषणा की गई…

रायपुर, 28 जनवरी 2021। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज छेरछेरा पर्व पर कांकेर जिले को कई बड़ी सौगातें दी। इस दौरान कांकेर जिले में कई उप तहसील और तहसील का ऐलान किया गया।भानुप्रतापपुर तहसील की उप तहसील कोरर एवं नरहरपुर तहसील की उप तहसील सरोना को तहसील का दर्जा देने तथा दुर्गूकोंदल विकासखण्ड अंतर्गत कोड़ेकुर्से एवं कोयलीबेड़ा विकासखण्ड अंतर्गत बड़गाँव को उपतहसील का दर्जा देने की घोषणा किया। इससे पहले कोंडागांव में भी कल दो तहसील और 3 उप तहसील का ऐलान किया गया था।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने कहा कि जाड़ेकुर्से से कोंडरूज के मध्य प्रवाहित कोटरी नदी पर उच्च स्तरीय पुल का निर्माण किया जाएगा तथा दुधावा बांध से गंगरेल तक नहर निर्माण के लिए सर्वे कराया जाएगा। उन्होंने जिले के सभी घोटुल का निर्माण तथा देवगुड़ी के लिए 05-05 लाख रूपये की स्वीकृति दी। साथ ही कांकेर के अलबेलापारा चौंक में शहीद गुण्डाधुर के प्रतिमा की स्थापना, कांकेर जिले में 83 करोड़ रूपये की लागत से 220 के.व्ही. उप केन्द्र की स्थापना, कांकेर शहर से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण के लिए 24 करोड़ रूपये की स्वीकृति, कांकेर-भानुप्रतापपुर-संबलपुर मार्ग में 04 नग पुलिया निर्माण के लिए 13 करोड़ की स्वीकृति, जिला खनिज न्यास निधि से कांकेर जिला अस्पताल में ओपीडी, आईसीयू एवं इमरजेंसी वार्ड के लिए पृथक विंग निर्माण के लिए 7 करोड़ रूपए की स्वीकृति दी।

श्री बघेल ने पीढ़ापाल से धनतुलसी 3 किमी पहुँच मार्ग के लिए 4 करोड 38 लाख की स्वीकृति, कुरिष्टीकुर से आलबेड़ा 5 किमी पहुँच मार्ग के लिए 3 करोड़ 75 लाख की स्वीकृति, कांकेर नगर के शीतलापारा तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए 1 करोड़ 17 लाख रूपये की स्वीकृति, जिला मुख्यालय कांकेर में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए 80 लाख रूपए की स्वीकृति और जिला खनिज न्यास निधि से निर्माण कार्यों हेतु 63 लाख रूपये स्वीकृत करने की घोषणा किये। सरंगपाल पुलिया को स्वर्गीय आत्माराम धु्रवा के नाम करने तथा गोविंदपुर में 20 लाख रूपये का सामुदायिक भवन बनाने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए स्थानीय विधायक मनोज मण्डावी के आग्रह पर जाड़ेकुर्से से कोंडरूज के मध्य प्रवाहित कोटरी नदी में उच्च स्तरीय पुल निर्माण की स्वीकृति दी। शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल भानुप्रतापपुर में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट इंग्लिश मीडियम स्कूल की स्थापना, 20 करोड़ रूपये की लागत से भानुप्रतापपुर-संबलपुर राज्य मार्ग के 15 किमी. सड़क का उन्नयन एवं मजबूतीकरण, 20 करोड़ रूपये की लागत से भानुप्रतापपुर से दुर्गुकोंदल, पखांजूर-बांदे मार्ग में 9 किमी सड़क का उन्नयन एवं मजबूतीकरण कार्य की स्वीकृति, चारामा विकासखण्ड अंतर्गत खैरखेड़ा से गोटीटोला 7.50 किमी मार्ग के लिए 14 करोड़ रूपये की स्वीकृति, दमकसा से पेटेचुआ 8 किमी. मार्ग पुल-पुलिया सहित 11 करोड़ की स्वीकृति, चारामा विकासखण्ड के ग्राम पंचायतों में 3 करोड़ 50 लाख रूपये की लागत से विभिन्न निर्माण कार्यों की स्वीकृति और जिला खनिज न्यास निधि से निर्माण कार्यों हेतु 1 करोड़ 25 लाख रूपये स्वीकृत करने की घोषणा किया।

विधानसभा क्षेत्र अंतागढ़ अंतर्गत शासकीय कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल अंतागढ़ में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट इंग्लिश मीडियम स्कूल की स्थापना, जिला खनिज न्यास निधि से विभिन्न निर्माण कार्यों हेतु 2 करोड़ की स्वीकृति, पखांजूर में वीर शहीद गैंदसिंह स्मारक भवन की मरम्मत एवं बाउण्ड्री वॉल निर्माण के लिए 10 लाख की स्वीकृति दी।

Spread the love