बिग ब्रेकिंग-IAS टामन सिंह सोनवानी पीएससी के नए चेयरमैन होंगे, एक जून को रिटायर हो रहे पिस्दा की लेंगे जगह

NPG.NEWS
रायपुर, 30 मई 2020। मुख्यमंत्री सचिवालय के सिकरेट्री एवं डायरेक्टर एग्रीकल्चर टामन सिंह सोनवानी राज्य लोक सेवा आयोग के नए चेयरमैन होंगे। सूत्रों के अनुसार उनका आदेश आजकल में जारी हो जाएगा।
टामन सिंह 2004 बैच के आईएएस हैं। वे नारायणपुर और कांकेर जिले के कलेक्टर रह चुके हैं। वे अगले साल सितंबर में रिटायर होते। लेकिन, चेयरमैन बनने की स्थिति में उन्हें अब आईएएस से वीआरएस लेना होगा।
पीएससी चेयरमैन का रिटायरमेंट एज 62 साल है। वे अभी साढ़े 58 साल के हैं। इस तरह वे करीब साढ़े तीन साल चेयरमैन रहेंगे।
राजधानी के करीब धमतरी जिले के सर्वदा रहने वाले टामन सिंह 91 में राज्य प्रशासनिक सेवा में आए। 2008 में उन्हें आईएएस अवार्ड हुआ। आईएएस में उन्हें 2004 बैच मिला।
सोनवानी को आईटी में काफी पकड़ है। कृषि विभाग में पोस्ट होने के बाद उन्होंने वहां काफी काम किया है। वे शिक्षित परिवार से आते हैं। उनकी पत्नी डाक्टर हैं। उनके घर में कई डाक्टर हैं। रायपुर के पूर्व सीएमओ डा0 सोनवानी भी उन्हीं के परिवार से आते थे। पं0 सुंदरलाल शर्मा ओपन यूनिवर्सिटी की रजिस्ट्रार डा0 इंदू अनंत उनकी बहन हैं।
टामन सिंह की तरह रमन सरकार ने रिटायरमेंट के करीब सवाल साल पहले आईएएस केआर पिस्दा को पीएससी का चेयरमैन बनाया था। पिस्दा उस समय राजस्व सिकरेट्री थे। पिस्दा ने भी चेयरमैन अपाइंट होने के बाद आईएएस से वीआरएस लिया था। वे भी करीब तीन साल चेयरमैन रहे। हालांकि, आईएएस से रिटायर होने के बाद पीएससी चेयरमैन के लिए मात्र दो साल ही मिलता है। आरएस विश्वकर्मा भी दो साल ही चेयरमैन रहे। क्योंकि, आईएएस में 60 बरस में रिटायरमेंट है। और, पीएससी में 62 साल।
सामान्य प्रशासन विभाग के एक अधिकारी ने हालांकि नए चेयरमैन के नाम की पुष्टि नहीं की लेकिन, ये जरूर बताया कि फाइल अनुमोदन के लिए सीएम हाउस पहंुच गई है। आजकल में आदेश जारी हो जाएगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.