comscore

बिग ब्रेकिंग:  कोविड काल में मौत का कारण ही गोल कर गए अधिकारी.. स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने मंगाई जानकारी.. मौत के आँकड़ों में बड़ा उछाल आ सकता है

रायपुर,18 जून 2021। कोविड की दूसरी लहर में आँकड़ों में खेल हो गया है। कई ज़िलों से यह शिकायत आई कि कोरोना से पीड़ित या कोरोना से मृत्यु के बावजूद अमले ने उसकी एंट्री ही नही की है। स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव की जानकारी में यह मसला आने के बाद अब सभी ज़िलों से एक बार फिर से डाटा मंगाया जा रहा है।
कोरोना काल की दूसरी लहर में अब तक नौ हज़ार से कुछ अधिक मौतों का आँकड़ा दर्ज है, जबकि संक्रमितों की संख्या के रुप में आँकड़ा सात लाख के आसपास दर्ज है। शिकायतें मौत के आंकड़े को लेकर आई है।शिकायतें यह आई कि मौत हुई लेकिन कारण के रुप में कुछ दर्ज ही नही किया गया जिससे उन मौतों को कोरोना से मौत में गिना ही नहीं जा सका।
स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव ने कहा
“मौत के आँकड़ों को लेकर एंट्री की शिकायत आई है, प्रथम दृष्टया शिकायतें जाँच योग्य पाई गई हैं, मैंने फिर से डाटा पूरे ब्यौरे के साथ मंगाया है”
खबरें हैं कि आँकड़ों में खेल पहली वेव के समय भी हुआ है। आँकड़ों के इस खेल से पारदर्शिता नहीं हुई और मौत और संक्रमण के सही आंकड़े सामने नहीं आए। इस से सबसे बड़ा नुक़सान यह है कि जब आंकड़े ही सही रुप से सामने नहीं आएंगे तो उन्हें लेकर बचाव के बेहतर तरीक़े कैसे तैयार हो पाएंगे।

Spread the love