Begin typing your search above and press return to search.

बिग ब्रेकिंग-कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन तैयार, 15 अगस्त को लांच होगी, हैदराबाद की भारत बायोटेक द्वारा तैयार वैक्सीन को ह्यूमन ट्राॅयल के लिए हरी झंडी

बिग ब्रेकिंग-कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन तैयार, 15 अगस्त को लांच होगी, हैदराबाद की भारत बायोटेक द्वारा तैयार वैक्सीन को ह्यूमन ट्राॅयल के लिए हरी झंडी
X
By NPG News

NPG.NEWS
नई दिल्ली, 3 जुलाई 2020। कोरोना से जूझ रही पूरी दुनिया के लिए हैदराबाद से एक अच्छी खबर आ रही है। हैदराबाद की भारत बायोटेक ने कोविड-19 की वैक्सीन बना ली है।

भारत में तैयार की जा रही कोविड-19 की वैक्सीन Covaxin को 15 अगस्त पर लॉन्च किया जा सकता है। इस वैक्सीन को बना रही कंपनी भारत बायोटेक Covaxin को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस दौरान क्लीनिकल ट्रायल को पूरा का करने का निर्देश दिया गया है।

आईसीएमआर की ओर से जारी लेटर के मुताबिक, आने वाले 7 जुलाई से ह्यूमन ट्रायल के लिए इनरोलमेंट शुरू हो जाएगा। इसके बाद अगर सभी ट्रायल सही हुए तो आशा है कि 15 अगस्त तक कोवैक्सीन को लॉन्च किया जा सकता है। सबसे पहले भारत बायोटेक की वैक्सीन मार्केट में आ सकती है। इस वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI) की तरफ से हरी झंडी दे दी गई है।

एम्स समेत देश के 13 अस्पतालों को क्लीनिकल ट्रायल में तेजी लाने को कहा गया है। ताकि तय दिन इस टीके को लॉन्च किया जा सके। बता दें कि भारत बायोटेक वहीं कंपनी है जिसने पोलियो, रोटावायरस, रेबीज, जापानी इनसेफ्लाइटिस, चिकनगुनिया और जिका वायरस के लिए भी वैक्सीन बनाई है।

गौरतलब है कि भारत में अब तक कोरोना के मामले 6 लाख 20 हजार के पार पहुंच गए हैं। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 6328 केस सामने आए हैं, जबकि 125 लोगों की जान गई है। यहां कोरोना के कुल मामले तेजी से 2 लाख की तरफ बढ़ रहे हैं। इसके बाद तमिलनाडु में एक दिन में 4343 नए मामले दर्ज हुए और 57 लोगों की जान गई। यहां भी संक्रमितों की संख्या अब 1 लाख के काफी करीब है।

Next Story