बिग ब्रेकिंग : समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तारीख का हुआ ऐलान….उप समिति की बैठक में लिया गया निर्णय… जानिये कितनी कीमत पर किस तरह से होगी पूरी खरीदी… मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा…

रायपुर 2 नवंबर 2020। किसानों के लिए बड़ी खबर आ रही है। राज्य सरकार ने धान खरीदी की तारीख का ऐलान कर दिया है। 1 दिसंबर से प्रदेश में धान की खरीदी होगी। आज मंत्रिमंडलीय उपसमिति की बैठक में इस बात का निर्णय लिया गया है। आज खाद्य मंत्री अमरजीत भगत की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गयी। बैठक में धान खरीदी की तैयारियों की समीक्षा के साथ-साथ बार दाने की उपलब्धता और समर्थन मूल्य पर खरीदी की कार्ययोजना को लेकर चर्चा की गयी।

बैठक के बाद मंत्री मोहम्मद अकबर ने मीडिया को धान खरीदी के बारे में लिये फैसले की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ..

“छत्तीसगढ़ में धान की खरीदी 1 दिसंबर से की जायेगी, पिछले साल की तर्ज पर ही धान की खरीदी की जायेगी। 15 क्विंटल प्रति एकड़ के लिहाज से ये खरीदी होगी, बार दाने की उपलब्धता को लेकर अधिकारियों को निर्देशित किया गया है, कुछ प्लास्टिक के बोरे होंगे, इसके अलावा पीडीएस और कुछ राईस मिलर्स से भी धान के लिए बारदाने की व्यवस्था की जायेगी। केंद्र सरकार के द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी की जायेगी”

आपको बता दें कि कुछ किसान संगठन और बीजेपी लगातार इस बात की मांग कर रही थी कि धान की खरीदी जल्दी शुरू की जाये, क्योंकि कुछ अर्ली क्वालिटी की धान की कटाई पहले हो चुकी है, ऐसे में अगर मौसम में कुछ बदलाव हुआ तो धान की उस फसल का नुकसान हो सकता है, लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए राज्य सरकार ने 1 दिसंबर से धान की खरीदी का निर्णय लिया है।

Spread the love