बिग ब्रेकिंग : छठ पूजा के आयोजन को लेकर जारी किया गया नया गाइडलाइन….इन सात बिंदुओं की शर्तों के पालन के साथ छठ पूजा का होगा आयोजन… नियम टूटा तो आयोजक नपेंगे

दुर्ग 16 नवंबर 2020। कोरोना के मद्देनजर कई जिलों में सामूहिक स्तर पर छठ पूजा के आयोजन पर पांबदी लगा दी गयी है। कई जिलों में जिला प्रशासन ने इस बार आयोजन छठ घाट, तालाब व नदी किनारे नहीं करने का स्पष्ट आदेश जारी कर दिया है। लेकिन दुर्ग में छठ पूजा को लेकर नये सिरे से निर्देश जारी किया है। नये निर्देश के मुताबिक शर्तों के साथ छठ पूजा का सामूहिक आयोजन किया जा सकेगा।

जिला प्रशासन दुर्ग ने 7 बिंदुओं के शर्तों के साथ निर्देश दिया है कि छठ पूजा स्थलों पर सिर्फ पूजा करने वाले व्यक्ति ही मौजूद रहेंगे। अनावश्यक भीड़ या दर्शकों की मौजूदगी नहीं होगी। भीड़ इकट्ठा ना हो, इसकी देखरेख की जिम्मेदारी आयोजन समिति की होगी।

वहीं छठ पूजा स्थल पर मास्क, सेनेटाइजर, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी जरूरी होगी। आयोजन में किसी भी तरह का जुलूस, सभा, रैली व सांस्कृतिक कार्यक्रम की इजाजत नहीं होगी। छठ पूजा स्थलों में पान, गुटखा खाकर इधर-उधर थूकने पर सख्त पाबंदी होगी।

पटाखा फोड़ने को लेकर राज्य सरकार ने सिर्फ सुबह 6 बजे से 8 बजे तक की ही इजाजत दी है। जिला प्रशासन ने ये भी कहा है कि स्वास्थ्य विभाग के कोरोना के मद्देनजर जारी गाइडलाइन का कड़ाई से छठ पूजा के दौरान करना अनिवार्य होगा।

जिला प्रशासन ने साफ तौर पर निर्देश दिया है कि 4 जून 2020 के एसओपी का पालन अगर नहीं किया   गया तो समिति के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

Spread the love