Begin typing your search above and press return to search.

बिग ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ में बनेंगे और नये 13 तहसील…. राजस्व विभाग में 13 नये तहसीलों के गठन की प्रक्रिया की शुरू… जानिये अब किन जिलों को मिल सकती है नये तहसील की सौगात

बिग ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ में बनेंगे और नये 13 तहसील…. राजस्व विभाग में 13 नये तहसीलों के गठन की प्रक्रिया की शुरू… जानिये अब किन जिलों को मिल सकती है नये तहसील की सौगात
X
By NPG News

रायपुर 11 नवंबर 2020। छत्तीसगढ़ में जल्द ही 13 नये तहसील बनेंगे। राजस्व विभाग में नये तहसीलों के गठन की प्रक्रिया शुरू हो गया है। ये तहसील आज से से शुरू हुए 23 नये तहसील से अलग होंगे। मतलब सबकुछ ठीक रहा तो आज शुरू हुए 23 तहसील और 13 प्रक्रियाधीन तहसील को मिलाकर कुल 36 नये तहसील हो सकते हैं। प्रक्रियाधीन 13 नये तहसील में रायपुर, बिलासपुर, कोरबा, गौरेला पेंड्रा मरवाही सहित कुछ अन्य जिलों को नये तहसील की सौगात मिल सकती है।

बुधवार को 23 नये तहसील के उदघाटन मौके पर मौजूद राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि…

“आज से शुरू हुई 23 नयी तहसील के अलावे भी और नयी तहसीलें प्रदेश में गठित की जायेगी। 23 नई तहसीलों के अलावा 12 से 13 नई तहसीलों के गठन की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है”

आपको बता दें कि इससे पहले मंगलवार को राजपत्र में प्रकाशन के बाद प्रदेश में 23 नये तहसील अस्तित्व में आ गये थे। आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कैबिनेट के सदस्यों की मौजूदगी में 23 नये तहसील की औपचारिक शुरूआत कर दी।

इन जिलों में बने हैं 23 नये तहसील

नवगठित तहसीलों में रायपुर जिले में 2 नवीन तहसीलें खरोरा और गोबरा नवापारा, धमतरी जिले में 1 नवीन तहसील भखारा, दुर्ग जिले में 2 नवीन तहसील बोरी और भिलाई-3, राजनांदगांव जिले में 1 नवीन तहसील गंड़ई, बालोद जिले में 1 नवीन तहसील अर्जुन्दा, बिलासपुर जिले में 3 नवीन तहसील सकरी, रतनपुर और बेलगहना, मुंगेली जिले में 1 नवीन तहसील लालपुर थाना, जांजगीर-चांपा जिले में 3 नवीन तहसील सारागांव, बम्हनीडीह और बाराद्धार, कोरबा जिले में 2 नवीन तहसील दर्री और हरदीबाजार, सरगुजा में 1 नवीन तहसील दरिमा, बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में 2 नवीन तहसील रामचन्द्रपुर और सामरी, कोरिया जिले में 1 नवीन तहसील केल्हारी, सूरजपुर जिले 1 नवीन तहसील लटोरी, जशपुर जिले में 1 नवीन तहसील सन्ना और सुकमा जिले में 1 नवीन तहसील गादीरास गठित की गई है। नवीन तहसीलों के गठन की अधिसूचना के आज 11 नवम्बर को राजपत्र में प्रकाशित होने के साथ ही ये तहसीलें प्रभावशील हो गई हैं।

Next Story