शिक्षाकर्मियों के लिए बजट में बड़ा ऐलान…. 2 साल की सेवा पूर्ण कर चुके शिक्षाकर्मियों के संविलियन की घोषणा… मुख्यमंत्री ने कहा- 1 जुलाई 2020 से सभी शिक्षाकर्मियों का संविलियन….

रायपुर 3 मार्च 2020। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शिक्षाकर्मियों के लिए बड़ा ऐलान किया गया है। राज्य सरकार ने प्रदेश के 16 हजार शिक्षाकर्मियों के संविलियन का ऐलान बजट में किया है। इन शिक्षाकर्मियों का ऐलान 1 जुलाई 2020 से किया जायेगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बजट पेश कर रहे हैं। इस बजट में किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया गया है। मुख्यमंत्री ने धान के अंतर राशि के भुगतान के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुरू करने का ऐलान…राज्य सरकार ने इसके लिए 5100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इससे पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने संस्कृत के श्लोक के साथ अपने अपने बजट की शुरुआत की …उन्होंने कहा कि सर्वे भवन्तु सुखीन….सर्वे सन्तु निरामाया…सर्वे भद्राणी पस्यंतु … मां कश्चित दुख भाग्य भवेत…..

इस दौरान उन्होंने प्रदेश का जीडीपी राज्य के आर्थिक विकास की दर 7.06 होने की उम्मीद जतायी। प्रति व्यक्ति आय 96 हजार 878 से बढ़कर 98 हजार 281 होने का अनुमान जताया है, जो 6.35 फीसदी की बढ़ोत्तरी होगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में 17 हजार किसानों का कर्ज माफ किया जा चुका है, वहीं पिछली बार की तुलना से कहीं ज्यादा 82 लाख रुपये धान की खरीदी इस बार की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि ये बजट स्वस्थ्य और सुपोषित नई पीढ़ी को बजट समर्पित है। आंगनबाड़ी के लिए 25 करोड़ और महतारी जतन योजना में 31 करोड़ का प्रावधा किया गया है।

Spread the love