Begin typing your search above and press return to search.

कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान : आयकर रिटर्न की तारीख बढ़ायी गयी… TDS, इनकम टैक्स और EPF में मिली राहत….अब अगस्त तक PF रकम डालेगी सरकार, 80 लाख कर्मचारियों को फायदा

कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान : आयकर रिटर्न की तारीख बढ़ायी गयी…  TDS, इनकम टैक्स और EPF में मिली राहत….अब अगस्त तक PF रकम डालेगी सरकार, 80 लाख कर्मचारियों को फायदा
X
By NPG News

नयी दिल्ली 13 मई 2020। केंद्र सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है। इनकम टैक्स रिटर्न की तारीख बढ़ा दी गयी है।वहीं TDS, इनकम टैक्स और EPF में भी लोगों को बड़ी छूट मिली है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया है कि 15 हजार रुपये से कम वेतन वालों का ईपीएफ केंद्र अगस्त तक देगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि गरीब कल्याण योजना में EPF का 12 प्रतिशत नियोक्ता और कर्मचारी का अंशदान भारत सरकार देगी.

पूर्व में इसे मार्च अप्रैल और मई के लिए दिया गया था. अब इसे अगले तीन महीनों यानी जून, जुलाई और अगस्त के लिए दिया जाएगा. इससे 2500 करोड़ की सहायता होगी. अगले तीन माह के लिए EPF योगदान संस्थानों और कर्मचारियों के लिए 12 प्रतिशत से घटाकर 10 प्रतिशत किया जा रहा है. अगले तीन महीने के लिए सभी कर्मचारी अपना और उपक्रम नियोक्ता अंशदान 10 प्रतिशत का दे सकेंगे. इससे उनके हाथ में आने वाली लिक्विडिटी बढ़ाने में मदद मिलेगी।

निर्मला सीतारमण ने बताया कि मौजूदा TDS और TCS दरों में 25 प्रतिशत कटौती की जा रही है. यह कटौती कल से लागू होगी. इससे 50 हज़ार करोड़ की धनराशि लोगों को उपलब्ध होगी. यह कटौती 31 मार्च 2021 तक लागू रहेगी. आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने की तारीख बढ़ाकर 30 नवंबर 2020 होगी. विवाद से विश्वास स्कीम 31 दिसंबर 2020 तक बढ़ाई गई।

लाखों कर्मचारियों को मिली राहत

सरकार ने EPF को लेकर भी बड़ा ऐलान किया है। हालांकि इस ऐलान का फायदा सिर्फ उन्हीं कंपनियों को मिलेगा, जिनके पास 100 से कम कर्मचारी हैं और 90 फीसदी कर्मचारी की सैलरी 15,000 रुपये से कम है. यानी 15 हजार से ज्यादा तनख्वाह पाने वालों को इसका फायदा नहीं मिलेगा.PF राहत को बढ़ाकर 6 महीने तक के लिए कर दिया है।

वित्तमंत्री ने कहा कि सरकार के इस कदम से करीब 80 लाख कर्मचारियों को फायदा हुआ है. केंद्र सरकार मार्च से कंपनी और कर्मचारियों की तरफ से 12 फीसदी + 12 फीसदी की रकम EPFO में अपनी तरफ से जमा कर रही है. अब सरकार ने ऐलान किया है कि अगस्त तक ये राहत दी जाएगी. इससे 80 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 3.6 लाख से ज्यादा संस्थाओं को फायदा मिल रहा है.

Next Story