comscore

भूपेश सरकार अंत्योदय को पहले वैक्सीन लगाने अडिग…जारी किया आदेश, कोविड पोर्टल में एंट्री बगौर अलग से तैयार किया जाएगा डाटा

रायपुर,2 अप्रैल 2021।ग़रीबों में सबसे गरीब के प्रति विशेष संवेदनशील मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पूर्व घोषणा के अनुरुप इस वर्ग के 18 से 45 वर्ष आयु के लोगों को टीका लगाने के लिए महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है। आदेश स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला ने जारी किया है।
आदेश में दो बिंदु हैं जिनमें उल्लेखित है कि, वर्तमान में cowin पोर्टल में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए सेशन ना खोला जाए साथ ही दूसरे बिंदु में उल्लेखित है कि,18 से 44 हितग्राहियों की डाँटा एंट्री अभी cowin पोर्टल पर ना की जावे।यह जानकारी पूर्व में प्रेषित प्रपत्र के अनुसार रजिस्टर में एकत्र की जावे और बाद में इस डाटा को इलेक्ट्रॉनिक रुप में डाटा एंट्री कर सुरक्षित लिया जाये ताकि केंद्र/राज्य सरकार द्वारा मांगे जाने पर उन्हें डाटा उपलब्ध कराया जा सके।
स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला ने NPG से कहा

“हमने भारत सरकार से 75 लाख डोज़ माँगी उसके विरुद्ध हमें 1.5 लाख डोज ही मिली है, इसीलिए राज्य को को प्राथमिकता निर्धारित करनी पड़ी है, फ़िलहाल ग़रीबों में सबसे गरीब अंत्योदय हितग्राहियों को 18 से 45 आयुवर्ग मेर वैक्सीन लगाने का निर्णय लिया गया है। हमने केविन पोर्टल में भारत सरकार से अंत्योदय की प्राथमिकता का प्रावधान करने का अनुरोध किया है, कोविड पोर्टल में किसी प्राथमिकता का प्रावधान नही हैइसलिये फ़िलहाल केविन पोर्टल में एंट्री न करके डेटा अलग से रखने के निर्देश दिए गए हैं”

स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला ने इस संबंध में उठ रही आपत्तियों पर किए गए प्रश्न के जवाब में कहा –

“हमने केंद्र सरकार को पत्र लिखा है, उनके उत्तर का इंतज़ार है, अगर कम वैक्सीन मिले तो ग़रीबों को पहले लगाने पर कैसी आपत्ति, सबको वैक्सीन तब ही लग सकती है जब केंद्र सरकार पूरी मात्रा में दे”

Spread the love