IAS डॉ0 राजू को बेस्ट CEO अवार्ड, बेहतर ढंग से चुनाव कराने के लिए राष्ट्रपति ने किया Best Electoral Practices Award से सम्मानित, छत्तीसगढ़ कैडर में आईएएस रह चुके हैं राजू

एनपीजी न्यूज
रायपुर, नई दिल्ली, 25 जनवरी 2020। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ0 एसके राजू को लोकसभा चुनाव उत्कृष्ठ ढंग से संपन्न कराने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज राष्ट्रपति भवन में बेस्ट सीईओ के अवार्ड से सम्मानित किया।
डा0 राजू 98 बैच के आईएएस हैं। वे छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस थे। राज्य बनने के बाद बिलासपुर के एसडीएम, नगर निगम आयुक्त के साथ ही सरगुजा, कांकेर और रायगढ़ के कलेक्टर रह चुके हैं। वे एमडी एनआरएचएम भी रहे। 2007 में राजू कैडर चेंज कराके पंजाब चले गए। वहां वे फरीदकोट, भटिंडा, फिरोजपुर और फजिल्का के कलेक्टर रहे। याने छत्तीसगढ़ और पंजाब को मिलाकर वे सात जिलों के कलेक्टर रह चुके हैं। पंजाब की पिछली प्रकाश सिंह बादल सरकार में वे सिकरेट्री टू सीएम रहे। अभी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी हैं। उनकी पत्नी अनंदिता मित्रा 2006 बैच की पंजाब कैडर की आईएएस हैं।
पिछला लोकसभा चुनाव के समय उन्होंने पंजाब में वोटरों की सुविधाओं के लिए कई उल्लेखनीय कार्य किए। फर्स्ट टाईम वोटर्स, लेडी, गर्भवती, बुजुर्ग और दिव्यांग वोटरों के लिए उन्होंने मतदान केंद्रों में खास इंतजाम करवाए थे। पंजाब में गरमी खासी पड़ती है। सभी बूथों पर रोड से बूथ तक जाने वाले मार्ग में शेड निर्माण, ड्रिकिंग वाटर का इंतजाम। किसी भी बूथ पर नो प्लास्टिक। पानी पीने के लिए भी पेपर ग्लास। इसको देखते उन्हें Best Electoral Practices Award पुरस्कार के लिए चुना गया।

Spread the love