कमिश्नर ने BEO को किया सस्पेंड : लॉकडाउन में छूट के लिए शिक्षकों को पास जारी करना BEO को पड़ा महंगा….WhatsApp ग्रुप में कोरे कागज में मुहर व हस्ताक्षर के साथ जारी किया था पास…..फटकार के बाद पोस्ट डिलीट कर सभी से…..आदेश देखिये

रायपुर 1 अप्रैल 2020। लॉकडाउन में शिक्षकों को छूट के लिए पास जारी करना, BEO को महंगा पड़ गया। कमिश्नर ने तत्काल प्रभाव से  अभनपुर बीईओ मोहम्मद इकबाल को सस्पेंड करने का निर्देश दिया है। दरअसल 3 और 4 अप्रैल को मध्याह्न भोजन के सूखा राशन वितरण में शिक्षकों की ड्यूटी लगी है, शिक्षकों ने इस बात की समस्या बीईओ के सामने रखी थी, कि उन्हें बोर्डर पर रोका जा रहा है, लिहाजा उन्हें पास मुहैय्या करायी जा सके, ताकि वो स्कूल पहुंच सके। 

इसके बाद अभनपुर के बीईओ मोहम्मद इकबाल ने एक कोरे पन्ने में खुद का हस्ताक्षर और मुहर के साथ व्हाट्सएप ग्रुप में उसे डाल दिया और प्रधान पाठकों को इस बात का निर्देश दे दिया कि वो अपने-अपने सुविधा के अनुसार इसे पास के रूप में निर्गत कर दे। इधर बीईओ ने कोरे कागज पर हस्ताक्षर व मुहर के साथ पोस्ट डाला तो उधर तूफानी रफ्तार में बीईओ का ये आदेश वायरल हो गया।

शिकायत जिला प्रशासन के पास भी पहुंची, तो प्रशासन भी सकते में आ गया। अफसरों ने बीईओ को तगड़ी फटकार लगायी, तो बीईओ इकबाल ने उसी व्हाट्सएप ग्रुप में एक नया पोस्ट डालकर अपने पुराने पोस्ट को डिलिट कर दिया। बीईओ ने व्हाट्सएप ग्रुप में लिखा कि कोई उस पास को नहीं निकाले और जिस किसी ने निकाला है उसे जला दें या फिर फाड़ दे। हालांकि तक पूरे अधिकारियों तक ये बातें पहुंच चुकी थी। लिहाजा कलेक्टर की अनुशंसा पर कमिश्नर जीआर चुरेंद्र ने बीईओ को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया।

इकबाल को पद का दुरूपयोग करते हुए लाॅकडाउन से छूट के कोरा फार्म में हस्ताक्षरित कर पद मुद्रा सहित मोबाईल नम्बर दर्ज कर अधिकारिता रहित आदेश जारी करने के कारण कलेक्टर रायपुर के प्रस्ताव पर छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम 9 के तहत निलंबित किया गया है। निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय रायपुर निर्धारित किया गया है। निलंबन अवधि में इन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी।  इकबाल के निलंबन अवधि में विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी अभनपुर जिला रायपुर का प्रभार नरेन्द्र वर्मा सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी अभनपुर के पास रहेगा। 

Spread the love