Begin typing your search above and press return to search.

UPSC में इंटरव्यू से पहले डर लग रहा था मॉडल को…. साड़ी से जुड़े एक सवाल का दिलचस्प जवाब देकर बनी IAS…. डर कम करने के लिए इंटरव्यू के पहले गायंत्री मंत्र पढ़ा.. पढ़िये मॉडल से IAS बनी एश्वर्या के दिलचस्प किस्से

UPSC में इंटरव्यू से पहले डर लग रहा था मॉडल को…. साड़ी से जुड़े एक सवाल का दिलचस्प जवाब देकर बनी IAS…. डर कम करने के लिए इंटरव्यू के पहले  गायंत्री मंत्र  पढ़ा.. पढ़िये मॉडल से IAS बनी एश्वर्या के दिलचस्प किस्से
X
By NPG News

मुुंबई 16 अगस्त 2020। जब से UPSC का रिजल्ट आया है। एक नाम बेहद चर्चा में है। वो नाम है ऐश्वर्या श्योरान। ये नाम इसलिए दिलचस्प है, क्योंकि वो एक मॉडल भी हैं।बहुत कम अब तक ऐसे कंडीडेट सेलेक्ट हुए हैं, जो मॉडल व ग्लैमर की दुनिया को छोड़कर IAS या IPS को अपना करियर बनाते हैं। सोशल मीडिया पर एश्वर्या इन दिनों बहुत सर्च हो रही है, लोग उनके बारे में लगातार जानकारी चाह रहे हैं।

इस दौरान मीडिया में एश्वर्या अपनी जिंदगी से जुड़ी और पढ़ाई के साथ-साथ करियर की जुड़ी जानकारी शेयर कर रही है। ऐश्वर्या ने बताया, वह शुरू से ही IAS बनना चाहती थी, लेकिन कॉलेज के दौरान उन्हें जो भी मौके मिलते गए उन सभी में उन्होंने हिस्सा लिया. इसमें एक मौका मॉडलिंग का भी शामिल था.

ऐश्वर्या ने यूपीएससी इंटरव्यू का एक्सपीरियंस भी शेयर किया. उन्होंने बताया, जब मेरा इंटरव्यू था मैं अपने माता-पिता को साथ लेकर नहीं आई थी, क्योंकि मैं मानती हूं जब आप माता-पिता को साथ लेकर जाते हैं तो अलग से प्रेशर बन जाता है. इसलिए मैं अकेली गई थी.ऐश्वर्या ने बताया, मैं दिल्ली के बारे में अच्छे से जानती थी, क्योंकि मेरी कॉलेज लाइफ वहीं गुजरी है. UPSC के बाहर मैं आधे घंटे पहले पहुंच गई थी, लेकिन मन में हल्की घबराहट हो रही थी, जो ऐसी स्थिति में अक्सर हो जाती है.

मेरा इंटरव्यू का दूसरा नंबर था. यूपीएससी के 5 से 6 पैनल होते हैं और हर एक पैनल तकरीबन 6 उम्मीदवारों का इंटरव्यू लेता है.इंटरव्यू के लिए जाने से पहले मैंने गायंत्री मंत्र पढ़ा ताकि मन शांत रहे. उन्होंने बताया, जिस चैंबर में इंटरव्यू होता है उसमें एक लाल रंग की लाइट जलती, ऐसा लगता है मानो कोई ICU रूम है.

ऐश्वर्या ने बताया, मुझसे एक मजेदार सवाल पैनल में बैठी एक महिला ने पूछा. उन्होंने कहा, बताइए जो मैंने साड़ी पहनी है वो कौन सी साड़ी है.ऐश्वर्या ने बताया 25 से 30 मिनट तक मेरा इंटरव्यू चला, जिसमें मुझसे मेरे विषय से जुड़े सवाल पूछे गए.

ऐश्वर्या ने जवाब दिया, ‘जो साड़ी आपने पहनी है उसके बारे में मैं नहीं जानती, दूर से साड़ी का मैटरियल पहचानना मेरे लिए मुश्किल है, लेकिन हां आपकी साड़ी काफी सुंदर है.’
ऐश्वर्या ने आगे बताया, मैं जानती थी ऐसे सवाल उम्मीदवार से इसलिए पूछे जाते हैं, ताकि वह ये जान सके, जिन सवालों के जवाब उम्मीदवार को नहीं आते हैं वह उन्हें कैसे डील करते हैं.

Next Story