Begin typing your search above and press return to search.

घर लौट रही छत्तीसगढ़ की बच्ची की मौत…तेलंगाना से पैदल आ रही थी बीजापुर…50 KM पहले तोड़ा दम…सीएम ने दिया 5 लाख, कलेक्टर से रिपोर्ट तलब

घर लौट रही छत्तीसगढ़ की बच्ची की मौत…तेलंगाना से पैदल आ रही थी बीजापुर…50 KM पहले तोड़ा दम…सीएम ने दिया 5 लाख, कलेक्टर से रिपोर्ट तलब
X
By NPG News

बीजापुर 21 अप्रैल 2020। कोरोना की वजह से देश भर में लगे लाॅकडाउन की एक मार्मिक तस्वीर छत्तीसगढ़ के बीजापुर से निकल कर सामने आई है। यहां 12 साल की एक नाबालिग बच्ची बीजापुर के आदेड गांव से रोजगार की तलाश में तेलंगाना के पेरूर गांव पहुंच गई. लेकिन वहां से लौटते समय बच्ची की मौत हो गई.

लाॅकडाउन-2 लगने के बाद वो अपने गांव के 11 लोगों के साथ पैदल ही जंगल के रास्ते तेलंगाना से बीजापुर लौट रही थी। तेलंगाना से लगातार तीन दिनों तक पैदल सफर कर 12 साल की ये बच्ची बीजापुर के मोदकपाल इलाके में पहुंची ही थी कि डीहाईड्रेशन का शिकार हो गयी, जिसके बाद बच्ची की मौत हो गयी। मुख्यमंत्री ने भी बच्ची की मौत पर दुख जताया है। उन्होंने सहायता कोष से 1 लाख और स्वेच्छानुदान से 4 लाख रुपये देने का ऐलान किया है। वहीं कलेक्टर से जांच रिपोर्ट भी तलब की है।

डिहाइड्रेशन के कारण बच्ची की मौत

ये बच्ची दो महीने पहले मिर्ची तोड़ने तेलंगाना के पेरूर गांव गयी हुई थी. लाॅकडाउन 2 लगने के बाद 16 अप्रैल को तेलंगाना से वापस ये मासूम बच्ची अपने साथियों के साथ बीजापुर के लिए पैदल ही रवाना हुई. करीब 100 कि मी का जंगली सफर पैदल ही तय कर 12 प्रवासी मजदूरों का दल 18 अप्रैल को बीजापुर के मोदकपाल तक किसी तरह पहुंच ही पाया था. इसी दौरान डी हायड्रेशन का शिकार होकर बच्ची कि मौत हो गयी.

प्रवासी मजदूर की मौत कि खबर लगते ही एहतियात के तौर पर प्रशासन ने बच्ची के शव साथ दूसरे प्रदेश यानि कि तेलंगाना से आ रहे मजदूरों को भी क्वॉरंटाइन कर दिया. अपनी इकलौती बेटी की मौत की खबर लगते ही बच्ची के माता-पिता जिला चिकित्सालय बीजापुर पहुंचे. मौत के तीन दिनों बाद आज बच्ची के शव का पोस्टमार्टम बीजापुर में हुआ.

रोजगार की तलाश में बच्ची गई थी तेलंगाना

बच्ची के पिता ने बताया कि 2 महीने पहले उनकी मासूम बेटी रोजगार की तलाश में तेलंगाना गयी हुई थी. लाॅकडाउन 2 लगने के बाद गांव के लोगों के साथ पैदल ही वापस लौट रही थी. इसी दौरान उनकी बेटी की मौत हो गयी. मौत की खबर भी उन्हें बच्ची के मजदूर साथियों से मिली.

बीजापुर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ बी. आर. पुजारी ने बताया कि तेलंगाना से पैदल लौट रहे मजदूरों के दस्ते में से एक बच्ची के मौत की खबर लगते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम हरकत में आयी। बच्ची के शव को बीजापुर लाने के साथ ही उनके साथ पैदल सफर कर रहे सभी मजदूरों को क्वरंटाइन कर लिया गया। एहतियात के तौर पर शव का कोरोना टेस्ट के लिए सैंपल भी भेजा गया। जिसका रिपोर्ट निगेटिव आया। डाॅ. पुजारी संभावना व्यक्त करते हुए बताते हैं कि गर्मी कि वजह से शरीर में इलेक्टाॅल इम्बेलेंस या पानी की कमी होने की से बच्ची की मौत हुई होगी। हालांकि पोस्टमार्टम का रिपोर्ट आने के बाद ही बच्ची के मौत का असल वजह स्पश्ट हो पायेगा।

Next Story