Begin typing your search above and press return to search.

मिठाई खरीदने से पहले इस तरह जांचे असली-नकली मावे की मिठाई…..10 सेकेंड में पता चल जायेगा ये मिठाई कहीं खराब तो नहीं…. इस तरह जांचे..

मिठाई खरीदने से पहले इस तरह जांचे असली-नकली मावे की मिठाई…..10 सेकेंड में पता चल जायेगा ये मिठाई कहीं खराब तो नहीं…. इस तरह जांचे..
X
By NPG News

रायपुर 13 नवंबर 2020। दिवाली में मिठाई खाने और खिलाने की परंपरा पुरानी है। आज के वक्त में मिलावटी और खराब खोअे का चलन भी खूब चल रहा है। दिवाली में खराब और असली मावा की पहचान करने के कुछ आसान विधि हम बता रहे हैं ताकि जब आप मिठाई खरीदने जायें तो तुरंत ही मावे की पहचान कर लें और शुद्ध मिठाई ही घर लेकर जायें ….

1. खोए के जरा से टुकड़े को हाथ के अंगूठे पर थोड़ी देर के लिए रगड़ें. अगर इसमें मौजूद घी की महक अगर देर तक अंगूठे पर टिकी रही तो समझ लीजिए मावा एकदम शुद्ध है.

2. हथेली पर मावे की एक गोली बनाएं और उसे देर तक दोनों हथेलियों के बीच घूमाते रहें. अगर ये गोली फटने लगे तो समझ जाइए कि मावा नकली या मिलावटी है.

3. 5 मिली लीटर गर्म पानी में करीब 3 ग्राम खोया डालें. थोड़ी देर ठंडा होने के बाद इसमें आयोडीन सॉलूशन डालें. इसके बाद आप देखेंगे कि नकली खोए का रंग धीरे-धीरे नीला पड़ने लगेगा.

4. आप चाहें तो मावा खाकर भी असली-नकली की परख कर सकते हैं. अगर मावे में चिपचिपाहट महसूस हो रही है तो समझ लीजिए कि वो खराब हो चुका है. असली मावा खाने पर कच्चे दूध जैसा स्वाद आएगा.

5. पानी में मावा डालकर फेंटने पर अगर वो छोटे-छोटे टुकड़ों में टूटता है तो ये उसके खराब होने की निशानी है. दो दिन से ज्यादा पुराना मावा खरीदने से बचें. इसे खाने से आपकी सेहत खराब हो सकती है.

6. कच्चे मावे की बजाय अगर आप सिंका हुआ मावा खरीदें तो बेहतर होगा. इससे बनी मिठाई का स्वाद भी ज्यादा बेहतर होगा और इसके जल्दी खराब होने की संभावना भी कम होती है.

Next Story