comscore

रिटायरमेंट से चार दिन पहले पुलिस कमिश्नर बने: CBI के पूर्व स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना बने दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर

नई दिल्ली, 27 जुलाई 2021। रिटायरमेंट से चार दिन पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राकेश अस्थाना को दिल्ली का नया पुलिस कमिश्नर अपॉइंट किया है। अस्थाना चार दिन बाद 31 जुलाई को रिटायर होने वाले हैं। वे सीबीआई के पूर्व स्पेशल डायरेक्टर रह चुके हैं।
गृह मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि अस्थाना का कार्यकाल एक साल का होगा। 1984 बैच के गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी अस्थाना बीएसएफ के महानिदेशक की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। वह 31 जुलाई को सेवानिवृत्त होने वाले थे। अस्थाना सीबीआई के संयुक्त निदेशक भी रह चुके हैं।
सीबीआई एसपी रहते हुए चारा घोटाले की जांच उनके नेतृत्व में की गई थी। सीबीआई में रहते हुए तत्कालीन निदेशक आलोक वर्मा के साथ हुए विवाद के बाद राकेश अस्थाना चर्चा में आए थे। इसके बाद उन्हें नागरिक उड्डयन सुरक्षा और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के महानिदेशक पद पर नियुक्त किया गया था।
ऐसा बहुत कम देखा गया है कि जब एजीएमयूटी कैडर के बाहर से किसी आईपीएस अधिकारी को दिल्ली पुलिस का प्रमुख चुना गया हो। आमतौर पर अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश (एजीएमयूटी) कैडर से संबंधित अधिकारी को इस पद पर नियुक्त किया जाता है। पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव के सेवानिवृत्त के बाद वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी बालाजी श्रीवास्तव ने हाल ही में दिल्ली पुलिस आयुक्त का अतिरिक्त कार्यभार संभाला था।

Spread the love
error: Content is protected By NPG.NEWS!!