Begin typing your search above and press return to search.

बैंक Holidays: 30 दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें जरूरी काम…. जानें- कब होगा काम और कब अवकाश, देखिए छुट्टियों की पूरी लिस्ट

बैंक Holidays: 30 दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें जरूरी काम…. जानें- कब होगा काम और कब अवकाश, देखिए छुट्टियों की पूरी लिस्ट
X
By NPG News

नईदिल्ली 29 मई 2020। यदि आपका बैंक से जुड़ा कोई काम है तो यह खबर आपके लिए अहम है। आने वाले तीन महीने में देश के अलग-अलग हिस्सों में बैंक कुल 30 दिन बंद रहेंगे। अगर आपका बैंकिंग संबंधी काम अटका है और आप लॉकडाउन खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं तो अगले तीन महीनों में बैंकों की छुट्टियों की पूरी लिस्ट देख लें। बैंकों की छुट्टियों के मुताबिक आप अपने बैंकों से संबंधित काम की प्लानिंग करें। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार 3 महीने में रक्षाबंधन, जन्मअष्टमी, बकरा ईद जैसे अवकाश शामिल हैं। इस दौरान खाताधारकों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए इन तारीखों के बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है जिससे आप समय से पहले ही अपना काम पूरा कर लें। हम आपको जून, जुलाई और अगस्त 2020 में बैंकों की छुट्टी की पूरी जानकारी दे रहे हैं।

जून 2020 में कब-कब बंद रहेंगे बैंक जीन में छुट्टियों की बात करें तो जून में बैंक 10 दिन बंद रहेंगे, जो शनिवार और रविवार की छुट्टी है। इसके अलावा कुछ राज्यों में 18 जून को गुरु हरगोबिंद जी जयंती की छुट्टी है। जून में 7 तारीख, 13 तारीख, 14 तारीख, 17 तारीख , 23 तारीख , 24 तारीख और 31 जून को शनिवार और रविवार की वजह से छुट्टी होगी।

जुलाई में 5, 11, 12, 19, 25 और 26 जुलाई को शनिवार और रविवार की वजह से छुट्टी रहेगी. इसके साथ ही 31 जुलाई को बकरा ईद गजेटेड हॉलिडे रहेगा।

अगस्त 2020 में बैंक 2 अगस्त, 8 अगस्त, 9 अगस्त, 16 अगस्त, 22 अगस्त 23 अगस्त, 29 अगस्त और 30 अगस्त को शनिवार और रविवार की छुट्टी रहेगी। वहीं कुछ राज्यों में 3 अगस्त को रक्षाबंधन की छुट्टी रहेगी। इसके अलावा 11 अगस्त को श्री कृष्ण जन्माष्टमी की छुट्टी के कारण कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे तो वहीं 12 अगस्त को कुछ राज्यों में श्री कृष्ण जन्माष्टमी गजटेड छुट्टी है। इसके अलावा 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस की छुट्टी होगी। वहीं 21 अगस्त तीज की वजह से स्थानीय छुट्टी रहेगी, 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी के कारण स्थानीय अवकाश रहेगा। वहीं 30 अगस्त को मुहर्रम के लिए गजटेड छुट्टी है। इसके अलावा 31 अगस्त ओणम का स्थानीय छुट्टी रहेगी। इस तरह अगले तीन महीनों में 30 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे।

Next Story