Begin typing your search above and press return to search.

बैंक छुट्टी: सितम्बर में इतने दिन बैंक रहेंगे बंद, देखें पूरी लिस्ट किन-किन तारीखों को बंद रहेंगे बैंक….

बैंक छुट्टी: सितम्बर में इतने दिन बैंक रहेंगे बंद, देखें पूरी लिस्ट किन-किन तारीखों को बंद रहेंगे बैंक….
X
By NPG News

नई दिल्ली 31 अगस्त 2020। कोरोना वायरस महामारी के इस समय में हर व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है। लोगों को जरुरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलना चाहिए और बेवजह सड़कों पर घूमने से बचना चाहिए। यह तब संभव है, जब हम अपने प्रतिदिन के कार्यों की लिस्ट बनाकर रखेंगे और पूर्व तैयारी के साथ उन कार्यों को निपटाएंगे। बैंकिंग कार्यों के संबंध में भी यह बात लागू होती है। अगर हमें कोई बैंकिंग कार्य बैंक ब्रांच में जाकर निपटाना है, तो हमें यह जरूर जान लेना चाहिए कि उस दिन बैंक की छुट्टी नहीं हो।

सितंबर महीने में बैंक जाने का सोच रहे हैं तो उससे पहले बैंकों की छुट्टी की पूरी लिस्ट जरूर देख लें। RBI द्वारा निर्धारित की गई बैंकों की छुट्टी की लिस्ट के मुताबिक शनिवार-रविवार को छोड़कर सितंबर महीने में 11 दिन बैंक बंद रहेंगे। आरबीआई( RBI) के द्वारा घोषित की गई बैंक की छुट्टियों में कुछ देशव्यापी छुट्टियां होती है, जो पूरे देशभर के बैंकों पर लागू होती है। वहीं कुछ छुट्टियां प्रदेशों के आधार पर होती है।

सितंबर 2020 में बैंकों की छुट्टी पर नजर डाले तो 2 सितंबर के बैंक बंद रहेंगे। बैंकों में नारायण गुरु जयंती की छुट्टी होगी। गंगटोक, कोच्ची और तिरुवंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे। 6 सितंबर 2020 को रविवार को बैंकों की छुट्टी होगी। इसके बाद 12 सितंबर को देशभर के बैंक दूसरे शनिवार की वजह से बंद रहेंगे। वहीं 13 सितंबर को देशभर के बैंकों में रविवार की छुट्टी होगी।

17 सितंबर को अगरतला, बेंगलुरु और कोलकाता में बैंकों की छुट्टी होगी। बैंक में महालया अमावस्या की छुट्टी होगी। इसके अलावा 20 सितंबर को रविवार की छुट्टी होगी और देशभर के बैंक बंद रहेंगे। वहीं 21 सितंबर को कोच्ची, तिरुवनंतपुरम के बैंकों में श्री नारायण गुरु समाधी की छुट्टी होगी। वहीं 23 सितंबर को हरियाणा के सभी बैंक बंद रहेंगे। Haryana Heroes’ Martyrdom Day के मौके पर यहां बैंकों की छुट्टी होगी। इसके अलावा 26 सितंबर को महीने के चौथे शनिवार की छुट्टी होगी और देशभर के बैंक बंद रहेंगे। वहीं 27 सितंबर को रविवार की छुट्टी होगी। वहीं 28 सितंबर को पंजाब में शहीद भगत सिंह जयंती के मौके पर बैंक बंद रहेंगे।

Next Story