Begin typing your search above and press return to search.

बालको मेडिकल सेंटर कर रहा दुर्लभ कैंसर उपचार सीआरएस+हाईपैक के साथ…..

बालको मेडिकल सेंटर कर रहा दुर्लभ कैंसर उपचार सीआरएस+हाईपैक के साथ…..
X
By NPG News

रायपुर, 29 अगस्त 2020। एक विशेष प्रकार की कीमोथेरेपी जिसे हाईपैक कहा जाता है, पेट में फैले विकसित कैंसर वाले कुछ रोगियों के लिए एक उम्मीद की किरण है। पारंपरिक कीमोथेरेपी के विपरीत, जिसे नसों के माध्यम से डाला जाता है, हाइपरथर्मिक इंट्रा-पेरिटोनियल कीमोथेरेपी (हाईपैक) पेट के कैंसर कोशिकाओं को सीधे उच्च मात्रा की कीमोथेरेपी प्रदान करके किया जाता है।

हाल ही में, बालको मेडिकल सेंटर के सर्जिकल ऑन्कोलॉजी टीम ने एक नहीं बल्कि दो हाईपैक प्रक्रियाओं को सफ़लतापूर्वक किया। एक मध्यम आयु वर्ग की महिला रोगी, जो स्यूडोमिक्सोमा पेरिटोनी से पीड़ित थी । यह एक दुर्लभ कैंसर है जिसमें पेट में अपेंडिक्स से बलगम स्रावित कैंसर कोशिकाओं का एक प्रगतिशील निर्माण होता है एक अन्य महिला अंडाशय के कैंसर की मरीज थी । दोनों मरीज इस जटिल सर्जरी के सफलतापूर्वक होने के बाद ठीक हो रहें हैं, जिसे पूरा करने में 12 घंटे लगे।हाईपैक बृहदान्त्र, अंडाशय और अपेंडिक्स के उन्नत या मेटास्टेटिक कैंसर के चयनित रोगियों के लिए और कैंसर के लिए जिसमें उपचार के विकल्प उपलब्ध नहीं हैं या पहले से ही असफल साबित हुए हैं, प्रभावी साबित हुआ है। इसका उपयोग मिसोथिलिओमा के इलाज के लिए भी किया जा सकता है, जो एक दुर्लभ को प्रभावित करता है।

हाईपैक प्रक्रिया साइटोरेडेक्टिव सर्जरी (सीआरएस) कैंसर सर्जरी के साथ की जाती है, जिसके दौरान एक सर्जन पेट के अंदर से सभी दिखाई देने वाले कैंसर को हटा देता है। गर्म, जीवाणुरहित कीमोथेरेपी (41-43 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ) पेट में शेष कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए लगभग ढेड़ घंटे तक पहुंचाया जाता है। भिन्न कैंसरों के लिए भिन्न कीमोथेरेपी एजेंट्स का उपयोग होता है। बालको मेडिकल सेंटर के चिकित्सा सेवाएं प्रमुख डॉ। जयेश शर्मा कहते हैं, “क्योंकि हाईपैक एक जटिल प्रक्रिया है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हम उन रोगियों की पहचान करें जो इससे सबसे अधिक लाभान्वित होंगे। हमने सीखा है कि कुछ प्रकार के कैंसर में हाईपैक के साथ सफलता और संभावित इलाज सबसे अच्छा है।“

“कीमोथेरेपी को गर्म करना इसकी प्रभावशीलता को बढ़ाता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि जब यह गर्म होता है, तो कीमोथेरेपी ऊतक में अधिक गहराई से प्रवेश करती है, और अधिक से अधिक कैंसर कोशिकाओं को मार सकती है,” बालको मेडिकल सेंटर के ऑनकोसर्जन डॉ। अश्वनी सचदेवा ने बताया।

“अनुसंधान से पता चला है कि, सावधानीपूर्वक चयनित रोगियों में, जैसे अपेंडिक्स और बृहदान्त्र के उन्नत मेटास्टेटिक कैंसर, उन्नत डिम्बग्रंथि के कैंसर, और पेरिटोनियल मिसोथिलिओमा वाले लोगों में हाईपैक से जीवन काल में काफी वृद्धि कर सकता है। हाईपैक के साथ, इस प्रकार के कैंसर को पूरी तरह से ठीक करने और जीवन काल में वृद्धि करना संभव है,” डॉ। सुनील कौशिक कोमांडुरी, बालको मेडिकल सेंटर के ऑनकोसर्जन ने कहा।

इस प्रकार की जटिल प्रक्रियाएँ, जो पहले मेट्रो शहरों तक सीमित थीं, अब बालको मेडिकल सेंटर में छत्तीसगढ़ के कैंसर रोगियों के लाभ के लिए उपलब्ध कराई गई हैं। केवल उन्नत कैंसर केंद्रों में हाईपैक जैसे उन्नत ऑपरेशन संभव हैं, जहां निदान, उपचार, महत्वपूर्ण देखभाल, संक्रमण नियंत्रण प्रथाओं और रोगियों की पोषण-संबंधी जरूरतों के हर पहलू को एक ही छत के नीचे ध्यान दिया जाता है।

Next Story