बालको मेडिकल सेंटर द्वारा कैंसर के विरूध ”माय फाईट अगेन्सट कैंसर” का आयोजन, मुख्य परिचालन अधिकारी बोले- “हम एक ऐसे समाज की परिकल्पना करते हैं जहाँ हर कोई कैंसर से मुक्त रहे”

रायपुर 3 फरवरी 2020। 4 फरवरी को होने वाले विश्व कैंसर दिवस पर, बालको मेडिकल सेंटर, मध्य भारत के सबसे बड़े कैंसर अस्पताल, ने इंडियन डेंटल एसोसिएशन और MyFM के साथ मिलकर कैंसर जागरूकता अभियान “कैंसर के खिलाफ मेरी लड़ाई” चलाया। दस दिनों के इस अभियान का उद्देश्य लोगों को शुरुआती संकेतों और लक्षणों को पहचानने में मदद करना और लोगों को कैंसर के प्रमुख जोखिम कारकों के बारे में शिक्षित करना और उनसे बचना है।

सेंट जोसेफ स्कूल, सेंट पॉल स्कूल, महंत लक्ष्मीनारायण दास स्कूल, निवेदिता गर्ल्स स्कूल, गांधी उद्यान, नगर निगम पार्क, कटोरा तालाब गार्डन, अंबुज मॉल, मैग्नेटो मॉल, आईएनआईएफडी और अन्य प्रमुख स्थानों पर कैंसर जागरूकता और शैक्षिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। रायपुर शहर में।

विश्व कैंसर दिवस पर, बालको मेडिकल सेंटर जिला अस्पताल के अधिकारियों के साथ मिलकर महासमुंद जिला अस्पताल में विशेष कैंसर जांच शिविर आयोजित करने की योजना बना रहा है। इस दिन, बालको मेडिकल सेंटर के डॉक्टर जगदलपुर और रायपुर में विभिन्न वार्ता और अभियानों में भाग लेंगे। इस अभियान में मरीन ड्राइव, रायपुर में मुफ्त कैंसर जांच शिविर का आयोजन हो रहा है। इस अभियान के अंतगर्त  स्वास्थ्य जागरूकता वार्ता, व्याख्यान, नुक्कड़ नाटक, सोशल मीडिया और रेडियो बाइट्स के माध्यम से कैंसर जागरूकता और ज्ञान का प्रसार किया गया।

एस वेंकट कुमार, मुख्य परिचालन अधिकारी, बालको मेडिकल सेंटर, ने पुन: दोहराया कि, “हम एक ऐसे समाज की परिकल्पना करते हैं जहाँ हर कोई कैंसर से मुक्त रहे।यह सही मायने में तभी संभव हो सकता है, जब हम विश्व स्तरीय कैंसर देखभाल प्रदान करने के अलावा जागरूकता और रोकथाम का रास्ता अपनाते हैं। ”उन्होंने   लोगों को सार्वजनिक सलाह दी के वे बीएमसी में चल रहे  कैंसर विशेषज्ञों द्वारा मुफ्त परामर्श जो 8 फरवरी तक चलेगा उसका लाभ उठाये ।

बालको मेडिकल सेंटर एडवांस रेडियेशन थेरेपी, ब्रैकीथेरेपी, न्यूक्लियर चिकित्सा सर्जरी, कीमोथेरेपी, इम्यूनोथेरेपी, टारगेर्टेड थेरेपी, रक्त से संबंधित विकार, प्लास्टिक और पुनर्निर्माण सर्जरी, और दर्द और उपशामक देखभाल के लिए एक 170 बिस्तरों वाला, आत्यधुनिक चिकित्सालय है, जहां व्यापक कैंसर देखभाल की सुविधा है। बीएमसी मरीजों और उनके रिश्तेदारों के लिए मुफ्त पिकअप एवं ड्राप की सुविधा एवं सराये सुविधा भी प्रदान करता है ।

अस्पताल कैंसर रोकथाम पर ध्यान केंद्रित करता है और समुदाय में नियमित रूप से कैंसर जागरूकता कार्यक्रम और शिविर आयोजित करता है। राज्य सरकार के सहयोग से, बीएमसी प्रत्येक शनिवार को एक जिला अस्पताल में मुफ्त कैंसर शिविर  आयोजित करता है।

वेदांता मेडिकल रिसर्च फाउंडेशन (वीएमआरएफ) और बालको मेडिकल सेंटर (बीएमसी) के बारे में

वेदांत मेडिकल रिसर्च फाउंडेशन (वीएमआरएफ) एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो मेडिकल, सर्जिकल और रेडियेशन ऑन्कोलॉजी के माध्यम से कैंसर और उससे संबंधित बीमारियों की रोकथाम में योगदान करने के लिए वेदांता रिसोर्सेज और भारत एल्युमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) द्वारा शुरू किया गया है। । वीएमआरएफ का लक्ष्य भारत की आबादी तक उचित कीमतों पर आसानी से पहुंच के भीतर अत्याधुनिक,  डायग्नोस्टिक और चिकित्सीय सुविधाएं प्रदान करना है। बालको मेडिकल सेंटर, वीएमआरएफ की पहली  पहल, नया रायपुर, छत्तीसगढ़ में स्थापित की गई है, जिसमें 45 विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ 170 बेड, अत्याधुनिक  तरस्रिय केयर की सुविधा है। यह पूरे मध्य भारत में सबसे बड़ी और सबसे उन्नत ऑन्कोलॉजी सुविधा है।

Spread the love