Begin typing your search above and press return to search.

कलिंगा विश्वविद्यालय के बॉटनी डिपार्टमेंट में बेबीनार का आयोजन…. ‘कामर्शियल प्लांटस ऑफ सेन्ट्रल इंडिया ‘ विषय पर विशेषज्ञों ने रखी अपनी राय…

कलिंगा विश्वविद्यालय के बॉटनी डिपार्टमेंट में बेबीनार का आयोजन…. ‘कामर्शियल प्लांटस ऑफ सेन्ट्रल इंडिया ‘ विषय पर विशेषज्ञों ने रखी अपनी राय…
X
By NPG News

रायपुर 5 दिसंबर 2020। कलिंगा विश्वविद्यालय मध्य भारत का एक प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान है। यहाँ पर विद्यार्थियों में शोध प्रवृत्ति और नयी खोज को विकसित करने के लिए वैश्विक मापदंड के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए लगातार कार्य किया जाता रहा है। इसी कड़ी में कलिंगा विश्वविद्यालय के वनस्पति शास्त्र विभाग द्वारा राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

कोरोना महामारी प्रकोप के कारण शासन के निर्देशानुसार विश्वविद्यालय में पढ़ाई के साथ-साथ सभी कार्यक्रम ऑनलाईन किए जा रहे है। इसी तारतम्य में कलिंगा विश्वविद्यालय के बॉटनी विभाग द्वारा कामर्शियल प्लांटस ऑफ सेन्ट्रल इंडिया विषय पर ऑनलाईन राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया।जिसमें विद्वान शिक्षाविद,शोध छात्र और विश्वविद्यालय के विद्यार्थी सम्मिलित थे।संगोष्ठी के प्रथम चरण में भारतीय परंपरा के अनुसार ज्ञान और विद्या की देवी माँ सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन एवं सरस्वती वंदना करने के पश्चात कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

उक्त संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के रुप में ट्रापिकल फारेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ,जबलपुर(.प्र.) के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. एस.सी.विश्वास उपस्थित थें। उन्होंने विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को मध्य भारत के व्यावसायिक पौधों पर विस्तार से चर्चा किया।इस संगोष्ठी में विद्यार्थियों ने भी विषय विशेषज्ञ विद्वानों से संवाद कार्यक्रम में अपने प्रश्नों को पूछा और अपनी जिज्ञासा को शांत किया।

उक्त आयोजन में कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ.आर.श्रीधर,महानिर्देशक डॉ.बैजू जॉन,कुलसचिव डॉ.संदीप गांधी,बॉटनी डिपार्टमेंट की विभागाध्यक्ष डॉ.दीपा विश्वास, अभिषेक पांडेय और वनस्पति शास्त्र विभाग के समस्त प्राध्यापक एवं विद्यार्थी उपस्थित थें।कार्यक्रम की समाप्ति के पश्चात संगोष्ठी की संयोजक डॉ. दीपा विश्वास ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया।

Next Story