Begin typing your search above and press return to search.

देश के दानवीरों की लिस्ट में अजीम प्रेमजी पहले नंबर पर, मुकेश अंबानी समेत तमाम अमीरों को छोड़ा पीछे… देखें पूरी लिस्ट

देश के दानवीरों की लिस्ट में अजीम प्रेमजी पहले नंबर पर, मुकेश अंबानी समेत तमाम अमीरों को छोड़ा पीछे… देखें पूरी लिस्ट
X
By NPG News

नईदिल्ली 11 नवंबर 2020. आईटी सेक्टर के दिग्गज चेहरे और विप्रो के पूर्व चेयरमैन देश के दानवीरों की लिस्ट में पहले स्थान पर आए हैं। 75 वर्षीय अजीम प्रेमजी ने 7,904 करोड़ रुपये का दान 2020 में किया है। EdelGive Hurun India Philanthropy List 2020 में यह बात कही गई है। भले ही देश के अमीरों में अजीम प्रेमजी 5वें नंबर पर हैं, लेकिन दानवीरता में उन्होंने मुकेश अंबानी समेत तमाम अमीरों को पीछे छोड़ दिया है। एचसीएल के फाउंडर चेयरमैन शिव नाडर दानवीरता में दूसरे स्थान पर रहे हैं, जबकि मुकेश अंबानी ने तीसरा स्थान हासिल किया है। उनके बाद कुमार मंगलम बिड़ला और वेदांता के चेयरमैन अनिल अंग्रवाल का स्थान है।

सूची में पांचवें नम्बर पर अनिल अग्रवाल 215 करोड़ रुपये, अजय पिरामल 196 करोड़ रुपये के साथ छठे नम्बर पर और नंदन निलकनी और हिन्दूजा ब्रदर्ज क्रमशः 196 और 159 करोड़ रुपये के साथ सातवें व आठवें नम्बर पर आए हैं। अडानी ग्रुप के गौतम अडानी 88 करोड़ रुपये के साथ शीर्ष नौ और राहुल बजाज 74 करोड़ रुपये के साथ दसवें नम्बर पर आए हैं। रिपोर्ट की मानें तो दानवीरों की इस पूरी सूची में 7 महिलाओं ने जगह हासिल की है। जिसमें रोहिणी नीलेकणी 47 करोड़ रुपये दान के साथ भारत की सबसे बड़ी दानवीर महिला बनी जिसके बाद अनु आगा और थर्मैक्स परिवार 36 करोड़ रुपये और बायोकॉन के किरण मजूमदार शॉ 34 करोड़ रुपये के साथ शामिल है।

हुरून रिपोर्ट इंडिया और एडेलगिव फाउंडेशन की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रेमजी ने एचसीएल टेकभनोलॉजी के शिव नाडर को बड़े अंतर से पछाड़ा है, जो इससे पहले परोपकारियों की सूची में शीर्ष पर चल रहे थे। नाडर ने वित्त वर्ष 2020 में 795 करोड़ रुपये दान किए, जबकि इससे एक साल पहले उन्होंने 826 करोड़ परोपकार पर खर्च किए थे। प्रेमजी ने इसे पहले यानी वित्त वर्ष 2018-19 में महज 426 करोड़ रुपये दान पर खर्च किए थे। लेकिन इस साल उन्होंने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और भारतीय उद्यमियों की तरफ से किए गए दान को वित्त वर्ष 2020 में 175 फीसदी बढ़ाते हुए 12,050 करोड़ रुपये पर पहुंचा दिया।

अजीम प्रेेमजी एंडोमेंट फंड के पास विप्रो के प्रमोटर्स में करीब 13.6 फीसदी हिस्सेदारी है और यह फंड प्रमोटर के हिस्से के तौर पर मिलने वाली अपनी पूरी रकम लेने का अधिकार रखता है।

सबसे अमीर भारतीय और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दानवीर भारतीयों की सूची में तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने वित्त वर्ष 2018-19 में 402 करोड़ रुपये दान देने के मुकाबले वित्त वर्ष 2020 में 402 करोड़ रुपये परोपकार पर खर्च किए हैं।

विप्रो कंपनी की प्रतिद्वंद्वी इंफोसिस के तीनों सह संस्थापक भी दानवीरों की सूची में शामिल हैं। इनमें नंदन नीलेकणि ने 159 करोड़ रुपये, गोपाल कृष्णन ने 50 करोड़ रुपये और एसडी शिबूलाल ने 32 करोड़ रुपये दान पर खर्च किए।

हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ने के लिए दिए गए दान में टाटा संस ने 1500 करोड़ रुपये के साथ सभी को पीछे छोड़ दिया। उनके बाद इस सूची में भी प्रेमजी 1125 करोड़ रुपये के साथ दूसरे नंबर पर हैं, जबकि अडानी ने 510 करोड़ रुपये का दान दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर गठित पीएम-केयर्स फंड में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 500 करोड़ रुपये, टाटा संस ने 500 करोड़ रुपये और आदित्य बिड़ला ग्रुप ने 400 करोड़ रुपये का दान दिया है।

Next Story